ओमीक्रॉन: दिल्ली में येलो अलर्ट! मेट्रो, स्कूल, प्राइवेट ऑफिस, सभी पर पाबंदियाँ!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले देश में 700 के करीब पहुंच गए हैं। इस वैरिएंट के सबसे ज़्यादा मामले दिल्ली में हैं। वहीं, दिल्ली में पिछले कई दिनों से कोरोना की संक्रमण दर भी 0.50 फीसदी के पार जा रही है। बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 28 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी में येलो अलर्ट या ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का लेबल 1 लागू करने की घोषणा की। इसके तहत शहर में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए आज से कई तरह की पाबंदियां लागू की जा रही हैं। सरकार ने रविवार को ही ऐहतियात के तौर पर रात के कर्फ्यू का ऐलान किया था। येलो अलर्ट लागू करने की यह घोषणा वरिष्ठ अधिकारियों की एक उच्च-स्तरीय बैठक के बाद हुई, जिसकी अध्यक्षता सीएम केजरीवाल ने की थी।

दो दिनों तक 0.5% पॉजिटिविटी रेट पर येलो अलर्ट..

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार की चार चरणों वाली ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के अनुसार, अगर दिल्ली में कोविड केस की पॉजिटिविटी रेट लगातार दो दिनों तक 0.5 प्रतिशत या उससे ऊपर बनी रहती है तो येलो अलर्ट को लागू किया जाता है। इसी के मद्दे नज़र येलो अलर्ट लागू हुआ है। क्योंकि दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 26 दिसंबर को 0.5% और 27 दिसंबर को 0.68% पर पहुंच गई थी। वहीं, 331 नए मामलों के साथ, दिल्ली में 27 नवंबर को पिछले छह महीनों में कोरोना के सबसे अधिक दैनिक मामले दर्ज किए गए थे।

येलो अलर्ट लागू होने के बाद दिल्ली में क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा?

  • मेट्रो में 50% यात्री ही सफर कर सकेंगे।
  • रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा रात्रि कर्फ्यू।
  • ऑड-ईवन नियम के तहत गैर-जरूरी सेवाएं और सामान बेचने वाली दुकानों और मॉल को सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति होगी।
  • रेस्टोरेंट को सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक 50 फीसदी क्षमता पर खुलने की अनुमति होगी, जबकि बार को दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक 50 फीसदी क्षमता पर खुले रहने की अनुमति होगी।
  • राजनीतिक, धार्मिक, त्योहार से संबंधित समारोहों की अनुमति नहीं होगी।
  • सिनेमा, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, सम्मेलन कक्ष, बैंक्वेट हॉल, स्पॉ एंड वेलनेस क्लीनिक, योग संस्थान, जिम, स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

जिम एसोसिएशन ने फैसले की निंदा की..

दिल्ली जिम एसोसिएशन ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के येलो अलर्ट गाइडलाइंस के तहत दिल्ली में जिम बंद करने के फैसले की निंदा करते हुए कहा, यह फैसला दिल्ली की फिटनेस इंडस्ट्री को पूरी तरह से तबाह कर देगा।