आगरा के अस्पताल में ऑक्सीजन बंद करने से ‘मरे’ 22 मरीज़, प्रियंका ने पूछा-ज़िम्मेदार कौन?

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


यूपी के आगरा से एक सनसनीख़ेज़ ख़बर आ रही है। शहर के पारस अस्पताल के मालिक का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें कहा गया है कि आक्सीजन की ज़रूरत जाँचने के लिए एक मॉक ड्रिल की गयी। इसके तहत पांच मिनट के लिए ऑक्सीजन सप्लाई बंद कर दी गयी। आरोप है कि इस वजह से 22 मरीज़ों की मौत हो गयी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी ने घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए सरकार पर हमला बोला है।

यह घटना 26 अप्रैल की बतायी जा रही है। वायरल वीडियो में पारस अस्पताल के मालिक डॉक्टर अरिंजय सिंह इस घटना के बारे में बातचीत कर रहे हैं। वे कह रहे हैं कि उनके अस्पताल में उस दिन कोरोना के 96 मरीज़ भर्ती थे। ऑक्सीजन की किल्लत की वजह से उन्होंने तीमारदारों से कहा कि वे अपने मरीजों को कहीं और ले जा सकते हैं,।लेकिन चूंकि कहीं भी ऑक्सीजन नहीं थी इसलिए कोई अपने मरीज़ को शिफ्ट करने को तैयार नहीं हुआ। इसके बाद डॉ अरिंजय यह बताते हैं कि मरीज़ ज़्यादा थे और ऑक्सीजन कम तो उन्होंने ऑक्सीजन का मैनेजमेंट कैसे किया।

नीचे वह बातचीत आप पढ़ सकते हैं-

डॉ अरिंजय: “जो भी पेंडुलम बने रहे कि नहीं जाएंगे,नहीं जाएंगे। मैंने कहा कोई नहीं जा रहा है। दिमाग मत लगाओ छोड़ो. अब वो छांटो जिनकी (ऑक्सीजन) बंद हो सकती है।”

डॉक्टर के सामने बैठा शख्स: “जो बिल्कुल ही डेड लाइन पर हैं। ”

डॉ अरिंजय : “एक ट्रायल मार दो। मॉक ड्रिल कर के देख लो कि कौन सा मरेगा,कौन सा नहीं मरेगा ?’

डॉक्टर के सामने बैठा शख्स : “सही बात है,सही बात है।”

डॉ अरिंजय : “मॉक ड्रिल करी। सुबह सात बजे मॉक ड्रिल हुई। किसी को पता नहीं है कि मॉक ड्रिल कराई। सुनकर के सबकी, छंट गए 22 मरीज़। नीले पड़ने लगे ।”

डॉ के सामने बैठा शख्स : “22 मरीज़ छंट गए भाई साहब ?”

डॉ अरिंजय:”22 मरीज़ छंट गए कि ये मरेंगे।”

डॉ के सामने बैठा शख्स :”ओह भाई साहब, कितनी देर के लिये मॉक ड्रिल करी ?”

डॉ अरिंजय :”पांच मिनट के लिए। ”

डॉ के सामने बैठा शख्स :”पांच मिनट में 22 मरीज़ ? मॉक ड्रिल हुए.”

डॉ अरिंजय : “नीले पड़ने लगे, 74 बचे, इन्हें टाइम मिल जाएगा।”

डॉ के सामने बैठ शख्स : ” सही बात है। ”

डॉ अरिंजय : “फिर 74 से कहा कि अपना सिलेंडर लाओ।”

वीडियो वायरल होने के बाद डॉ अरिंजय जैन ने सफाई दी है कि किसी मरीज़ की आक्सीजन बंद नहीं की गयी। उधर, प्रशासन भी मामले की लीपापोती में जुट गया है। डीएम पी.एन.सिंह ने आक्सीजन से मौत की ख़बर से इंकार किया है। हालाँकि दबाव बढ़ने पर जाँच की बात उन्होंने की है।

इस बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी ने आक्सीजन की कमी के दौरान हुई लापरवाहियों पर सरकार पर कड़ी टिप्पणी की है। उन्होंने ट्विटर पर  पूछा है कि इस तरह की घटनाओं का ज़िम्मेदार कौन है?

 


Related