कर्नाटक में कांग्रेस छायी, राहुल ने कहा – ‘नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोल दी’

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


13 मई, वो तारीख जिसका देश में राजनैतिक तौर पर बाइनरी में बंट गए देश को इंतज़ार था। एक्ज़िट पोल्स में नतीजों की लगभग भविष्यवाणी के बावजूद सब इंतज़ार कर रहे थे कि कर्नाटक के चुनाव में अगर भाजपा हारेगी तो कितनी सीटों से, कांग्रेस जीतेगी तो क्या ऐसी बढ़त होगी कि वो हॉर्स ट्रेडिंग की शिकार न हो या फिर कहीं अंत में त्रिशंकु विधानसभा तो नहीं होगी?

अंततः नतीजे आने शुरू हुए और दोपहर 12 बजते-बजते साफ हो गया कि कांग्रेस ने भाजपा के लिए दक्षिण के द्वार और अहम गढ़ माने जाने वाले कर्नाटक में बहुमत हासिल कर लिया है। शाम होते-होते ये भी साफ हो गया कि ये साधारण बहुमत नहीं है, ये ख़बर लिखे जाने तक कांग्रेस 133 सीटें जीत चुकी थी और 3 पर आगे चल रही थी। यानी कि कांग्रेस के पास 224 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा में शानदार बहुमत है। सुबह 10 बजते-बजते कांग्रेस के दिल्ली और बेंगलुरू कार्यालयों में मिठाईयां बंटने लगी थी और दोपहर को पटाखे भी छूटने लगे थे।

नतीजों के बाद कांग्रेस की प्रतिक्रिया

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के रुझानों के बाद कांग्रेस के कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने मीडिया से बात करते हुए भावुक होकर पहले सिद्धारमैया, पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के टीम वर्क को जीत का क्रेडिट दिया। उन्होंने भावुक आंखों से वो वक्त याद किया, जब वो जेल में थे और गांधी परिवार उनके साथ खड़ा रहा था। उन्होंने कहा,

“मैं ये कभी नहीं भूल सकता जब बीजेपी ने मुझे जेल भेजा और सोनिया गांधी मुझसे मिलने जेल आई। मैंने पार्टी में पद लेने की बजाय जेल में रहना चुना। पार्टी ने मुझ पर ऐसा भरोसा जताया।”

इसके साथ ही पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने इस जनादेश को भाजपा, नरेंद्र मोदी और अमित शाह के ख़िलाफ़ बताते हुए कहा, “प्रधानमंत्री मोदी इन चुनावों में 20 बार कर्नाटक आए। इससे पहले किसी भी प्रधानमंत्री ने इस तरह से विधानसभा चुनाव प्रचार नहीं किया।

इसके बाद सामने आए राहुल गांधी और उन्होंने अपनी चिर परिचित शैली में कहा,

“जनता ने नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोल दी है। कर्नाटक की जनता ने बताया कि लोगों को सांप्रदायिक नहीं, मुहब्बत की राजनीति पसंद है। एक तरफ क्रोनी कैपिटलिज़्म की ताकत थी और एक तरफ गरीब जनता की शक्ति। ताकत को शक्ति ने हरा दिया है।”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस जीत का श्रेय जनता को दिया और कहा कि जनता ही जनार्दन है।

PM मोदी की बधाई

कांग्रेस की जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी के 19 घंटे से सूने पड़े ट्विटर हैंडल पर बधाई आई। उन्होंने कांग्रेस को जीत की बधाई देते हुए कहा,

“कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी को जीत के लिए बधाई। जनता की उम्मीदें पूरी करने के लिए उन्हें मेरी पूरी शुभकामनाएं हैं।”

अंतिम स्थिति

ये रिपोर्ट लिखे जाने तक कर्नाटक विधानसभा के नतीजों में कांग्रेस 134 सीटें जीत चुकी थी और 2 सीटों पर आगे चल रही थी। भाजपा ने 64 सीटें जीती थी और 1 सीट पर आगे थी। जनता दल सेकुलर के खाते में 19 सीटें आ चुकी थी। इसके अलावा निर्दलीय उम्मीदवारों को 2, कल्याण राज्य प्रगति पक्ष को 1 और सर्वोदय कर्नाटका पक्ष को 1 सीट मिल चुकी थी।

रिपोर्ट लिखे जाने तक कर्नाटक विधानसभा 2023 का चेहरा – भारतीय चुनाव आयोग

Related