संविधान बचाने के लिए आरएसएस के जनविरोधी राष्ट्रवाद को खारिज करो- उदितराज

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


 दिल्ली के रामलीला मैदान में आज संविधान बचाओ रैली हुई जिसमें भारी संख्या मे दलित, आदिवासी, ओबीसी, अल्पसंख्यक और धर्मनिरपेक्ष लोगों ने भागीदारी की। रैली में संविधान को बचाने, पुरानी पेंशन प्रणाली (ओपीएस) की बहाली, जाति जनगणना, निजीकरण पर रोक, ईवीएम पर प्रतिबंध, उच्च न्यायपालिका एवं  प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण का संकल्प लिया गया।

डॉ. उदित राज (पूर्व संसद), राष्ट्रीय अध्यक्ष, एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक संगठनों के परिसंघ, ने कहा कि पीएम मोदी के आर्थिक सलाहकार श्री बिबेक देबरॉय ने अपने इरादे से अवगत कराया है कि संविधान को बदलने की जरूरत है। यह सर्वविदित तथ्य है कि पीएम मोदी एक शानदार रणनीतिकार हैं कि वह जो चाहते हैं, उससे पहले लोगों का मूड भांपने की कोशिश करते हैं। वह भारत की  जनता की प्रतिक्रिया देखना चाहते हैं लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि वह संविधान को बदलने में सफल नहीं होंगे। वह विभिन्न मुद्दों पर आम लोगों को साधने में सफल हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए कि संविधान को मानने वालों की संख्या उनसे कहीं अधिक है? डॉ. अंबेडकर ने कहा था, “जब भी देश और दलितों के बीच हितों का कोई टकराव होगा, हमेशा दलितों के हितों को  प्राथमिकता दी जाएगी।” इसी तरह इस परिसंघ का भी मानना है कि हम बीजेपी और आरएसएस के राष्ट्रवाद को खारिज करेंगे| सीबीआई, ईडी, आईटी, न्यायपालिका जैसी संस्थाओं में तोड़फोड़ जैसी असंख्य घटनाओं के कारण संविधान खतरे में है; विपक्ष को सदन में बोलने की अनुमति नहीं देना; जनता के पैसे से बने सरकारी विभागों और सार्वजनिक उपक्रमों की बिक्री; चौथे स्तम्भ को पंगु बनाना; आरटीआई अधिनियम को कमजोर करना; अडानी को धन लूटने में मदद करने का मतलब है क्रोनी पूंजीवाद को बढ़ावा देना; नौकरशाही का राजनीतिकरण करना; भारत के राष्ट्रपति को संसद भवन का उद्घाटन करने की अनुमति नहीं दी गई और इस प्रकार उन्हें रबर स्टांप के रूप में कम कर दिया गया, बड़े व्यापारिक घरानों के बैंक ऋण माफ कर दिए गए; निजीकरण; चुनाव आयोग की स्वायत्तता को नष्ट करना; ईवीएम के जरिए पोल में हेराफेरी। सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले आरएसएस प्रमुख गोलवलकर ने कहा कि भारतीय संविधान विभिन्न संविधानों के टुकड़े हैं। 12 दिसंबर 1949 को दिल्ली के रामलीला मैदान में आरएसएस ने संविधान और डॉ. अंबेडकर का पुतला जलाया। बाद में, वाजपेयी सरकार ने संविधान की समीक्षा के लिए 2000 में एक आयोग का गठन किया, लेकिन 2004 के चुनावों में एनडीए की हार के कारण ऐसा नहीं किया जा सका। कई आरएसएस और भाजपा नेताओं ने समान विचार व्यक्त किए हैं और वे धर्मनिरपेक्षता से नफरत करते हैं। मुस्लिम और ईसाई भारत भूमि पर रह सकते हैं लेकिन यह उनका पवित्र स्थान नहीं है और उन्हें मतदान का अधिकार नहीं होना चाहिए, सावरकर और गोलवलकर ने इसे बहुत पहले ही मान लिया था और अगर ये ताकतें 2024 में सत्ता में वापस आती हैं, तो संविधान की हत्या कर दी जाएगी।

यह एक गैर राजनीतिक आंदोलन है और इसमें सभी लोकतांत्रिक विचारधारा वाले लोगों से जुड़ने का आह्वान किया गया है। डॉ. उदित राज ने कहा कि पुरानी पेंशन व्यवस्था नेहरू जी की विरासत की देन है, पीएम मोदी उनसे नफरत कर सकते हैं लेकिन लाखों कर्मचारियों को सजा क्यों दी जा रही है। 1 अक्टूबर और 3 नवंबर को भी लाखों कर्मचारियों ने रामलीला मैदान में रैलियां की थीं और इस परिसंघ का भी यही उद्देश्य है। ओपीएस के तहत पेंशन हजारों में होती थी और नई पेंशन प्रणाली ने उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद भिखारी बना दिया है और उनमें से अधिकांश को जीवित रहने के लिए पैसे नहीं मिल रहे हैं। या तो यह सरकार रहेगी या ओपीएस और दोनों एक साथ नहीं रह सकते।

ओबीसी वोटों के लिए, पीएम मोदी शुद्ध ओबीसी बन जाते हैं और जब जाति जनगणना की बात आती है, तो वह सुपर कास्ट हिंदू बन जाते हैं। उनके मंत्रालय में एक बड़े फेरबदल में, 27 मंत्रियों को शामिल किया गया या फेरबदल किया गया, उनके नाम और मंत्रालय को उजागर नहीं किया गया बल्कि उनकी जाति की पहचान को उजागर किया गया। इस प्रकार वह ओबीसी को धोखा दे रहे हैं और अब आगे ऐसा  नहीं रहेगा। जातीय जनगणना होने तक हमारी लड़ाई जारी रहेगी।

डॉ. उदित राज ने आगे कहा कि अगर दलितों और राष्ट्र के हित टकराते हैं तो पहले की स्थिति बनेगी और इसी तरह अगर संविधान बदला गया तो हम अपनी राष्ट्रीयता और राष्ट्रवाद गढ़ लेंगे।  मोदी सरकार के 10 वर्षों में, दलितों और आदिवासियों ने आजादी के बाद प्राप्त लाभ खो दिया। सरकारी विभाग और सार्वजनिक उपक्रम जनता के पैसे से बनाए गए हैं और उनका निजीकरण किया जा रहा है, उनका आकार छोटा किया जा रहा है और पूंजीपतियों को बेचा जा रहा है। इसने सरकारी नौकरियाँ ख़त्म कर दी हैं और इस प्रकार सबसे अधिक प्रभावित दलित और आदिवासी हैं। उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से बाहर रखा गया है और इसका कारण निजीकरण है। अगर यह सरकार बदली तो इस नुकसान की भरपाई करने में दशकों लग जाएंगे।