मैं पहला या अंतिम भारत यात्री नहीं, ये इस देश का इतिहास है – यात्रा के 100वें दिन राहुल गांधी

मयंक सक्सेना मयंक सक्सेना
ख़बर Published On :


राहुल गांधी के नेतृत्व में जारी महंगाई और सांप्रदायिकता के ख़िलाफ़, कन्याकुमारी से कश्मीर की पैदल ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने 16 दिसंबर को अपने 100 दिन पूरे कर लिए। यात्रा, अपने सभी पदयात्रियों के साथ जयपुर पहुंची है, जहां प्रेस कांफ्रेंस में राहुल गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि यात्रा को लेकर मेनस्ट्रीम मीडिया के सारे दावे फेल हो गए हैं।

‘मीडिया ने कहा यात्रा फेल हो जाएगी, पर हम लगातार बढ़ते गए’

राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस में पहले सवाल को लेने से पहले, कुछ बातें रखने की इच्छा ज़ाहिर की। उन्होंने शुरुआत में ही मीडिया के यात्रा के शुरुआत से ही दिखाई दे रहे रवैये पर सवाल खड़े किए। राहुल गांधी ने कहा,

“जब हमने यात्रा शुरू की तो हमारे प्रेस के मित्रों ने कहा था कि यात्रा दक्षिण भारत में सफल रहेगी लेकिन उसके बाहर सफल नहीं होगी। फिर प्रेस ने कहा कि महाराष्ट्र में यात्रा सफल हो गई लेकिन हिंदी पट्टी में यात्रा सफल नहीं होगी। मध्य प्रदेश से निकलते समय कहा गया कि यात्रा राजस्थान में अंदरूनी फूट के कारण सफल नहीं होगी लेकिन अब यात्रा जयपुर में है और अब तक का सबसे शानदार स्वागत हमको राजस्थान में मिला है। “

यात्रा के 100वें दिन जयपुर में राहुल गांधी की प्रेस कांफ्रेंस

‘हमको नेता की नहीं, कार्यकर्ता की फ़िक्र करनी होगी’

राहुल गांधी ने राजस्थान में पार्टी की अंदरूनी फूट को लेकर कांग्रेस के हर राज्य के शीर्ष नेताओं को भी संदेश दे डाला। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस में हमारा फोकस इस बात पर होना चाहिए कि जो पार्टी का आम कार्यकर्ता है, जो ज़मीन पर पार्टी के लिए लड़ रहा है, उसको कैसे पार्टी की मुख्यधारा और फैसलों में शामिल किया जा सके।

‘कांग्रेस लोकतांत्रिक पार्टी, हम न विरोधी स्वर दबाते हैं – न मीडिया को’

पार्टी में ही विरोधी सुरों पर सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस एक लोकतांत्रिक पार्टी है, जहां पर कोई भी नेता अपनी बात कह सकता है – भले ही वह विरोधी स्वर हो। इशारों में भाजपा पर निशाना साधते हुए, राहुल बोले कि कांग्रेस कोई फासीवादी पार्टी नहीं है, जहां नेता अपनी बात नहीं कह सकते हैं। वो इशारों में ही गोदी मीडिया पर भी तंज कर गए कि हम किसी भी आवाज़ को पार्टी के अंदर दबाते नहीं हैं और मीडिया की आवाज़ को तो बिल्कुल भी नहीं दबाते हैं। 

‘मैं पहला या अंतिम व्यक्ति नहीं, जो ऐसे देश घूम रहा है’

एक वयोवृद्ध पदयात्री के साथ राहुल गांधी

एक पत्रकार द्वारा भारत जोड़ो यात्रा को राहुल गांधी की यात्रा कहने पर राहुल गांधी ने जवाब में साफ कहा, ‘यह मेरी यात्रा नहीं है’। इसके आगे इस सवाल पर कि लोगों का ये सवाल है कि ये व्यक्ति क्यों देश में घूम रहा है, राहुल ने कहा,

‘ये व्यक्ति इसलिए घूम रहा है क्योंकि इस देश में भाजपा ने डर और नफ़रत फैला दिया है। ये व्यक्ति इसलिए ऐसे घूम रहा है क्योंकि वो डर और नफ़रत को मिटाना चाहता है। ये पहला व्यक्ति नहीं है, जो ऐसे घूम रहा है। ऐसे बहुत सारे व्यक्ति घूमे हैं और ये हिंदुस्तान का इतिहास है। नफ़रत और डर से लड़ने का हमारा इतिहास है। मैं ऐसा पहला व्यक्ति नहीं हूं और ऐसा अंतिम व्यक्ति नहीं हूं। ये मेरी नहीं, भारत के लोगों की यात्रा है।’

‘आप ने मुझे हिमाचल प्रदेश की बधाई नहीं दी’

गुजरात की हार और मोदी की लहर को लेकर आए एक सवाल पर राहुल गांधी ने सवाल पूछने वाले पत्रकार से कहा,

“हम दो राज्यों में चुनाव लड़े, जहां हमने हिमाचल में चुनाव जीता। आप किस टाइड (लहर) की बात कर रहे हैं। आपने मुझे हिमाचल की जीत की बधाई क्यों नहीं दी। सबसे पहले तो आपको मुझे हिमाचल की जीत की बधाई देनी चाहिए, जहां हमने भाजपा को हराया।”

इसी बीच भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन पूरे होने पर हिमाचल प्रदेश की नवनिर्वाचित सरकार के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह भी राजस्थान में राहुल गांधी के साथ पदयात्रा में शामिल हुए।

हिमाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित सीएम सुखविंदर सिंह यात्रा में हुए शामिल

‘बदनाम करना, भाजपा-आरएसएस की सबसे बड़ी योग्यता’

राहुल गांधी ने इस प्रेस कांफ्रेंस में ये भी कहा कि मोदी या भाजपा की लहर का नकली माहौल बनाने में मीडिया का भी योगदान है। बार-बार कहा जाता है कि कांग्रेस पार्टी ख़त्म हो गई है। लेकिन कांग्रेस कोई पार्टी नहीं है बल्कि एक विचारधारा है, जो कभी ख़त्म हो ही नहीं सकती है। राहुल ने भाजपा और आरएसएस पर हमला बोलते हुए कहा,

“भाजपा और आरएसएस बदनाम करने में विशेषज्ञ हैं। ये एक ही काम में लगातार लगे हैं, जो है दुष्प्रचार करना। पहले इन्होंने बदनाम करने का कैंपेन चलाया और अब बाकी तमाम तरीकों से कांग्रेस के लिए वही मुहिम चला रहे हैं। दरअसल भाजपा और आरएसएस की सबसे बड़ी योग्यता की दुष्प्रचार है।”

‘हम दर्द नहीं सहेंगे तो लोगों के पास नहीं जा सकते’

भारत जोड़ो यात्रा में बरसात में भीगकर भाषण देते राहुल

राहुल गांधी ने यात्रा के 100 दिनों के अनुभव पर कहा कि आज़ादी के बाद से नेताओं और जनता के बीच में एक दूरी बन गई है। उन्होंने कहा,  “जनता और नेता में आज़ादी के बात से एक दूरी बन गई है। ये दूरी मुझमें भी थी। ये दूरी शरीर की नहीं, ये दूरी दर्द की दूरी है। जब तक हम दर्द नहीं सहेंगे, तब तक ये दूरी नहीं मिट सकती है। इस यात्रा में हमने वो दर्द सहा है। यात्रा का लक्ष्य ये था, अब सिर्फ मैं नहीं कांग्रेस के तमाम लोग, जनता के बीच गए हैं। मैं आपको बोल कर नहीं समझा सकता कि इसका अर्थ क्या है। हिंदुस्तान का जो ज्ञान आम नागरिक के पास है, जो मीडिया में नहीं दिखता है। अपना खून-पसीना देने वाले आम नागरिक के ज्ञान और प्यार का कोई मुकाबला नहीं है। हमको वो प्यार और ज्ञान मिला है।”

100वें दिन सुनिधि चौहान करेंगी ‘भारत जोड़ो कॉंसर्ट’

100वें दिन सुनिधि चौहान करेंगी भारत जोड़ो कॉंसर्ट

भारत जोड़ो यात्रा के 100वें दिन, जयपुर में दूसरा भारत जोड़ो म्यूज़िक कॉंसर्ट भी आयोजित होगा। इस कॉंसर्ट में फिल्मों की प्रख्यात पार्श्व गायिका सुनिधि चौहान परफॉ़र्म करेंगी। जयपुर में इसमें शामिल होने के इच्छुक लोगों के लिए बुक माई शो के ज़रिए मुफ्त रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। इसके पहले भारत जोड़ो यात्रा का पहला कॉंसर्ट इंदौर में हो चुका है, जहां मशहूर रैपर डिवाइन को सुनने के लिए हज़ारों नौजवानों की भीड़ उमड़ पड़ी थी।