उत्तराखंड: प्राकृतिक आपदा से हाहाकार, 50 की मौत, कई लापता, तमाम इलाक़ों से टूटा संपर्क !

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में पिछले कुछ दिनों से बारिश आफ़त बनकर बरस रही है। भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ से तबाही का भयानक मंज़र देखने को मिल रहा है। हर ओर त्राहिमाम मचा हुआ है। चारधाम यात्रा के मार्गों पर भारी भूस्खलन के बाद नैनीताल और रुद्रपुर में भारी तबाही हुई है। इस आपदा में सबसे ज़्यादा नैनीताल जिला प्रभावित हुआ है। राज्य में प्राकृतिक आपदा में मरने वालों की संख्या 50 पहुंच गई है। अकेले नैनीताल में ही 26 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, तमाम लोग लापता हैं। हालांकि रेस्क्यू में कई लोगो को बचाया भी गया है। मौसम की तबाही से उत्तराखंड में हर तरफ दहशत का माहौल है। अकेले नैनीताल जिले में आपदा से 8342 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

बारिश-बाढ़ के कारण कई इलाकों का संपर्क टूटा..

राज्य में भूस्खलन और बादल फटने की वजह से जो हालत है, उसमें बहुत से लोग फसें हैं। बड़ी संख्या में जगह-जगह फंसे लोगों के रेस्क्यू में SDRF और NDRF के साथ पुलिस की टीमें भी जुटी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बारिश-बाढ़ के कारण कई इलाकों का संपर्क टूट रहा है। वहीं कुमाऊं में पानी का स्तर कम हो रहा है। लेकिन खतरा बना हुआ है।

साथ रह रहे 9 मज़दूरों की भूस्खलन से मौत…

नैनीताल जिले में भूस्खलन से रामगढ़ प्रखंड की झुटिया सुनका ग्राम सभा में मोटर मार्ग के निर्माण कार्य में लगे हुए 9 मजदूर घर में ही जिंदा दफन हो गए। नैनीताल में भूस्खलन के कारण कई सड़कों को बंद कर दिया गया था। अब कुछ सड़कों को खोल दिया गया है कुछ अभी भी बंद है। नैनीताल-भवाली रोड, मोहन-बेतालघाट रोड, खुटानी-पदमपुरी-धानाचूली रोड, ज्योलीकोट-भवाली रोड और काठगोदाम-हैड़ाखान रोड अभी भी बंद है। भारी बारिश के कारण मंगलवार को बाधित हुआ नैनीताल-कालाढूंगी मार्ग बुधवार को यातायात के लिए खोल दिया गया है। साथ ही हल्द्वानी-भीमताल रोड, भवाली-रामनगर-धानाचूली रोड और नैनीताल-काठगोदाम रोड यातायात के लिए खुली है।

आपदा में नौ घर क्षतिग्रस्त..

जिले में आई इस आपदा में नौ घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। नेचुरल डिजास्टर इंसीडेंट रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। वहीं, उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार के मुुुताबिक, हज़ारों लोगों को अब तक सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है। हालांकि मौसम थोड़ा सुधारने की वजह से चारधाम यात्रा भी शुरू हो गई है। गढ़वाल में हालात कुछ सुधरे हैं। बंद रास्तों को एक बार फिर धीरे-धीरे खोला जा रहा है।

आपदा में मरने वालों के परिवारों को 4 लाख रुपये का मुआवज़ा..

उत्तराखंड के सीएम ने मुआवज़े का भी ऐलान किया। इस आपदा में मरने वालों के परिवारों को 4 लाख रुपये का मुआवज़ा दिया जाएगा। साथ ही जिन लोगों के घर तबाह हो गए हैं, उन्हें 1 लाख 9 हज़ार रुपये की मदद का ऐलान किया गया है। बता दें कि इस समय उत्तराखंड के रुद्रपुर और नैनीताल के आसपास के इलाके सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं। क्योंकि भारी बारिश के कारण यहां घरों में पानी घुस गया और कई घर पानी के कारण गिर गए। फिलहाल एनडीआरएफ की टीमें लगातार बचाव में लगी हुई हैं और ज़्यादातर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।