वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- GST परिषद बैठक में फैसला, कपड़ों पर नहीं बढ़ेगा GST! 

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


नए साल से कपड़ों पर जीएसटी दर नही बढ़ाई जाएगी। जीएसटी परिषद ने कपड़ों पर जीएसटी बढ़ाने की योजना टाल दी है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी घोषणा की। अब अलग से बैठक अगले साल फरवरी माह में होगी। तब तक टेक्सटाइल उत्पादों पर जीएसटी की दरें नहीं बढ़ाई जाएंगी। बता दें कि टेक्सटाइल सेक्टर में यह बढ़ोतरी सितंबर की बैठक में 5 से 12 फीसदी करने का प्रस्ताव रखा गया था।

जीएसटी दर मौजूदा 5 फीसदी बरकरार..

दरअसल, माल और सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 46 वीं बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित की गई थी। इस बैठक में यह निर्णय लिया गया। शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जीएसटी परिषद की बैठक में कपड़ों पर जीएसटी की दर को बढ़ाकर 12 फीसदी न करने का फैसला किया गया है। अब कपड़ों पर जीएसटी दर मौजूदा 5 फीसदी बरकरार रहेगी। वित्त मंत्री ने बताया है कि कपड़ों पर जीएसटी दर का मुद्दा टैक्स रेट रेशनलाइजेशन कमेटी को भेजा जाएगा जो फरवरी तक अपनी रिपोर्ट देगी। हालांकि, जीएसटी परिषद ने फुटवियर उत्पादों पर जीएसटी दरों पर कोई फैसला नहीं लिया है।

दिल्ली, गुजरात, पश्चिम बंगाल, समेत कई राज्य वृद्धि के पक्ष में नहीं थे..

दरअसल, वर्तमान में 1,000 रुपए प्रति पीस तक की बिक्री पर 5 प्रतिशत कर लगता है। जिसे बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने का निर्णय 1 जनवरी, 2022 से लागू किया जाना था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली बजट पूर्व बैठक में दिल्ली, गुजरात, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और तमिलनाडु जैसे राज्यों ने कहा कि वे जीएसटी वृद्धि के पक्ष में नहीं हैं। जीएसटी परिषद ने उल्टे शुल्क ढांचे और अन्य विसंगतियों को दूर करने के लिए जीएसटी दर में जीएसटी के लिए कुछ सिफारिशें की थीं। इसमें 1 जनवरी, 2022 से लागू होने वाला कपड़ा क्षेत्र में दरों का संशोधन भी शामिल था।