यूपी: गायों के अस्थिकलश के साथ पदयात्रा निकाल रहे काँग्रेस अध्यक्ष लल्लू समेत कई गिरफ़्तार

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


तो यूपी की योगी सरकार की नज़र में विपक्षी दल की पदयात्रा भी क़ानून-व्यवस्था के लिए ख़तरा है! यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की आज ललितपुर में हुई गिरफ़्तारी ने एक बार फिर य साबित कर दिया। लल्लू पूछते रहे गये कि किस अधार पर उनकी शांतिपूर्ण पदयात्रा को रोका जा रहा है, लेकिन पुलिस के लिए क़ानून से ज़्यादा ऊपर का हुक्म महत्वपूर्ण है।

योगी सरकार का यह रुख उसकी परेशानी भी दिखा रहा है। दरअसल, कांग्रेस ने उसकी कमज़ोर नस पर वार किया है। बीजेपी और योगी सरकार लगातार गोवध, गोवंश संरक्षण को भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण पक्ष कहकर प्रचारित करती रही है, लेकिन हक़ीक़त यह है कि पूरा सूबा आवारा मवेशियों की समस्या से जूझ रहा है। गोवंश की हत्या को लेकर योगी सरकार ने इतना तूफ़ान खड़ा किया कि इसका व्यापार ही ख़त्म हो गया। नतीजा ये रहा कि लोगों ने बूढ़े हो चले गाय-बैलों को छुट्टा छोड़ दिया है और वे खड़ी फ़सलों को चरने में जुटे हैं। किसान रात-रात भर खेत में जागकर रखवाली करने के लिए मजबूर है। उसकी उत्पादन लागत कई गुना बढ़ गयी है।

योगी सरकार ने गौशाला बनाकर पशुओं की समस्या को हल करे का वादा किया था, लेकिन ज़मीनी हक़ीक़त बिल्कुल उलट है। गोशालाओं की हालत बेहद ख़राब है। हाल ही में बुंदेलखंड से आई गौशाला में मरी गायों की तस्वीरें वायरल हुई थीं। कांग्रेस ने इसे मुद्दा बनाने की ठानी है और आज से बुंदेलखंड के सात जिलों में गाय बचाओ-किसान बचाओ यात्रा निकालने का ऐलान किया था। आज से इसकी शुरुआत होनी थी। इस यात्रा के ज़रिये कांग्रेस गौशालाओं की दयनीय स्थिति और वहाँ मरने वाली गायों का मुद्दा उठाना चाहती है। उसका सवाल ये भी है कि गौशालाओं के नाम पर आवंटित हुए करोड़ो रुपये कहाँ गये।  प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू गायों की अस्थियों का कलश लेकर इस यात्रा को निकाल रहे थे लेकिन शुरूआत के साथ ही ललितपुर में गिरफ्तार कर लिया गया।

सुबह पुलिस की नाकेबंदी को धता बताकर तमाम कांग्रेस नेता यात्रा में शामिल होने पहुँचे थे। राष्ट्रीय सचिव रोहित चौधरी, बाजीराव खाड़े के साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप आदित्य जैन, महासचिव राहुल राय, किसान कांग्रेस अध्यक्ष शिवनारायण परिहार वहाँ पहुँचे थे। बुंदेलखंड के हर जिले में पदयात्रा निकालनी थी, पर पुलिस ने इजाज़त न दी और नेताओं को हिरासत में ले लिया।

 

इसके पहले कांग्रेस के मीडिया सेल ने यात्रा के बारे में यह विज्ञप्ति भेजी थी-

लखनऊ, 25 दिसम्बर 2020। यूपी कांग्रेस कल से बुंदेलखंड में गोवंश और किसानों की दुर्दशा को लेकर ’गाय बचाओ, किसान बचाओ पदयात्रा’ करने जा रही है।

यह यात्रा ललितपुर की सौजना गौशाला से निकलकर बुन्देलखण्ड के सभी जिलों से होती हुई चित्रकूट में पवित्र मंदाकिनी नदी के तट पर समाप्त होगी जहां योगी सरकार की दुर्व्यवस्था द्वारा मारी गई गायों की अस्थियों का तर्पण किया जाएगा।

आज कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव रोहित चौधरी, बाजीराव खाड़े, पूर्व सांसद प्रदीप जैन आदित्य जी समेत तमाम नेताओं को नजरबंद कर दिया गया। यूपी में रोज लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाई जा रही है। क्या उत्तर प्रदेश में किसानों के मुद्दे उठाना गुनाह है? खुद यूपी सरकार मान चुकी है कि गौशालाओं में गायों की मृत्यु हो रही है तो क्या गोवंश को बचाने की मांग उठाना क्या गलत है? यूपी में क्या कोई आवाज नहीं उठा सकता अब?

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर ने कहा कि पूरे प्रदेश में गौशाला कत्लगाह में तब्दील हो गईं हैं। चारा पानी का प्रबंध न होने के चलते गौमाता तड़प तड़प कर दम तोड़ रहीं हैं। पूरे सूबे की गौशालाएं हिटलरी नाजी कैम्पों में तब्दील हो गयी हैं, जहां गौहत्या हो रही है।

उन्होंने प्रेस वार्ता में कहा कि योगी सरकार गौसंरक्षण नहीं गौहत्या कर रही है। प्रदेश भर से आ रही खबर दिल दहला देती है। योगी आदित्यनाथ को गौहत्या का प्रयाश्चित करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भगवा रंग त्याग और समर्पण का प्रतीक है योगी आदित्यनाथ उसे कलंकित कर रहे हैं। उन्होने कहा कि योगी जी यह भगवान श्रीकृष्ण का देश है और यहां गाय की दुर्दशा हो रही है, गायें मारी जा रही हैं। उन्होने कहा कि योगी जी कल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू के नेतृत्व में ललितपुर से पदयात्रा निकलेगी, यह यात्रा गोवंश और किसान को बचाने के लिए है। गायों की दुर्दशा और उनकी मौत के जिम्मेदारों पर कार्यवाही की जानी चाहिए। कांग्रेसजन शांतिपूर्वक पदयात्रा निकालेंगे, कांग्रेसजनों को नजरबंद करना और गिरफ्तार करना लोकतंत्र की हत्या है।

यूपी कांग्रेस के उपाध्यक्ष वीरेंद्र चौधरी ने कहा कि हम किसानों के बेटे हैं। इस मिट्टी और गाय से हमारा रिश्ता भावनाओं का है। भाजपा सरकार में किसानों और गाय दोनों की दुर्दशा हो रही है। कांग्रेस पार्टी इसे बर्दाश्त नहीं करेगी।

प्रेसवार्ता में श्री सुरेंद्र राजपूत ने बताया कि कल से ललितपुर की सौजना गौशाला से निकलकर बुन्देलखण्ड के सभी जिलों से होती हुई चित्रकूट में पवित्र मंदाकिनी नदी के तट पर समाप्त होगी जहां योगी सरकार की दुव्र्यवस्था द्वारा मारी गई गायों की अस्थियों का तर्पण किया जाएगा। उन्होने कहाकि योगी जी यदि आपने इस पदयात्रा को रोका तो आपको पाप और श्राप लगेगा।

उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में तानाशाही चरम पर है। कोई आवाज उठाता है तो बर्बर दमन होता है। आज झांसी में जिस तरह हमारे राष्ट्रीय सचिव श्री रोहित चौधरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य समेत तमाम नेताओं को नजरबंद करना लोकतंत्र का गला घांेटना है।

प्रेसवार्ता में पिछड़ा वर्ग विभाग के चेयरमैन श्री मनोज यादव ने कहा कि गायों की भलाई के नाम पर गौवंश की दुर्दशा की जा रही है। गौशालाएं तो खोली गईं लेकिन वहाँ गौ-वंश को चारा और पानी नहीं सिर्फ असंवेदनशीलता मिलती है। भ्रष्ट अफसर व गौशाला संचालक पूर्णतः भ्रष्टाचार में लिप्त हैं। पूरे प्रदेश में हर दिन न जाने कितनी गायें भूखी प्यासी मर रही हैं।

प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री श्री विश्वविजय सिंह ने कहा कि गाय आस्था और ग्रामीण अर्थव्यवस्था की नींव हैं। गौमाताएं जिस तरह तिल-तिल कर गौशालाओं में मर रही हैं यह बहुत ही दुर्भाग्यपूण है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी के गृहजनपद के अगल-बगल के जिलों में गौवंश की बहुत बुरी स्थिति है, सिर्फ गाय को गुड़ खिलाकर योगी जी ढोंग करने का काम करते हैं।

सोशल मीडिया के चेयरमैन श्री मोहित पाण्डेय ने कहा कि कांग्रेस पार्टी योगी सरकार की तानाशाही बर्दाश्त नहीं करेगी। गाय बचाओ-किसान बचाओ पदयात्रा हर कीमत पर होगी। कांग्रेस पार्टी गौवंश की हत्या बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होने वीडियो के माध्यम से पत्रकारों के समक्ष प्रदर्शित किया कि किस प्रकार सौजना गौशाला में गायें मरी पड़ी हैं, जब यह वीडियो वायरल हुआ तो योगी जी के मीडिया सलाहकार ने कहा कि वीडियो झूठी है और बाद में दो अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया। आखिर वीडियो और घटना झूठी थी तो अधिकारियों केा क्यों सस्पेंड किया। उन्होने कहा कि गाय बचाओ-किसान बचाओ पदयात्रा किसी भी कीमत पर होेगी।

प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री श्री विवेकानन्द पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार से सीख लेनी चाहिए। छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘गोधन न्याय योजना’ लागू की है जिससे गौवंश संवर्धन, खेती बाड़ी को दुरुस्त करने, पर्यावरण, अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने, नदी-नालों को पुनर्जीवित करने, खुले में घूमते पशुओं की देखभाल, ऑर्गैनिक खाद बनाने इत्यादि के लिए कार्य किया जा रहा है।

मीडिया संयोजक श्री ललन कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास से महज चन्द किमी दूर बदतर हालात में गौशालाएं हैं जिनकी सुधि लेने वाला कोई नहीं है। योगी जी सिर्फ गाय के नाम पर हवाईहवाई बातें करते हैं सच्चाई ठीक इसके विपरीत है यदि राजधानी में यह हाल है तो अन्य जनपदों की हालत समझी जा रही है।

 

 


Related