‘MSP लूट कैलकुलेटर’: मूंग की फसल में किसानों से पिछले 23 दिन में 18 करोड़ रु की लूट!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


‘जय किसान आंदोलन’ द्वारा लॉन्च किये गए ‘MSP लूट कैलकुलेटर’ ने मूंग की फसल पर किसानों से हो रही बम्पर लूट को लेकर चौकाने वाला खुलासा किया है। ‘MSP लूट कैलकुलेटर’ के अनुसार पिछले 23 दिन में मूंग की फसल में किसानों के साथ 18 करोड़ रुपये की लूट हुई है। सबसे ज्यादा लूट राजस्थान के किसान के साथ हुई है। राजस्थान के किसानों को पिछले 23 दिन में 7 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। मध्य प्रदेश के किसानों को 6 करोड़ रुपये और उत्तर प्रदेश के किसान को 97 लाख रुपये की लूट सहनी पड़ी है।

‘MSP लूट कैलकुलेटर’ के अनुसार सरकार ने मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी 7196 रुपये  निर्धारित किया था। लेकिन देश के सभी मंडियों में किसान को औसतन 6418 रुपये ही मिल पाए। यानी किसान को प्रति क्विंटल सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम से भी कम पर बेचने के कारण 778 रुपये का घाटा सहना पड़ा।

1 मार्च से 23  मार्च के बीच किसान को मूंग की फसल में अब तक 18 करोड़ रुपये का घाटा हो चुका है। पूरे खरीफ की फसल में किसान का अब तक मूंग की फसल में 256 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

सबसे ज्यादा लूट राजस्थान के किसान के साथ हुई, जहां न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी 7196 रुपये निर्धारित था। लेकिन राजस्थान के किसान को सिर्फ 6327 रुपये का भाव ही मिला, जिसके कारण उसका 7 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। साथ ही मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के किसान के साथ भी 6 करोड़ रुपये और 97 लाख रुपये की लूट हुई।