‘MSP लूट कैलकुलेटर’: मध्य प्रदेश में 26 मार्च को किसानों से 7.5 करोड़ रु की लूट!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


‘जय किसान आंदोलन’ द्वारा लॉन्च किये गए ‘MSP लूट कैलकुलेटर’ हर रोज एमएसपी को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के दावों का सच सबके सामने लाता है। इसी क्रम में आज उसने मध्य प्रदेश में 26 मार्च को बिकी 9 प्रमुख फसलों पर किसानों से हो रही लूट का खुलासा किया है। इन फसलों में गेहूं,चना, मक्का , मूँग, उड़द, अरहर आदि शामिल हैं।

‘MSP लूट कैलकुलेटर’ के अनुसार मध्यप्रदेश के किसानों के साथ सिर्फ 26 मार्च के 7.5 करोड़ रुपये की लूट हुई। सबसे ज्यादा लूट चने की फसल में हुई है। मध्य प्रदेश में चना के किसानों को सिर्फ एक दिन में 3 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है। गेहूं और मक्का के किसानों के साथ भी 2.75 करोड़ रुपये और 1.18 करोड़ रुपये की लूट।

‘MSP लूट कैलकुलेटर’ के अनुसार 26 मार्च के दिन मध्यप्रदेश की मंडियों में 65163 क्विंटल चना बिका, जिसमें 1 प्रतिशत चना एमएसपी पर बिका। चने का एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य सरकार ने 5100 रुपये निर्धारित किया था लेकिन मध्यप्रदेश की सभी मंडियों में 26 मार्च को किसान को औसतन 4592 रुपये ही मिल पाए। चने की फसल में किसान को 3.28 करोड़ रूपये का घाटा हुआ।

जय किसान आंदोलन ने कहा कि MSP के नाम पर प्रधानमंत्री जी किसानों के साथ यह जो भद्दा मज़ाक कर रहे हैं। जय किसान आंदोलन का ‘MSP लूट कैलकुलेटर’ उनका दवाों का सच हर रोज देश के सामने लाता जा है।