‘MSP लूट कैलकुलेटर’: ज्वार की फसल में पिछले 24 दिन में किसानों से 2 करोड़ रु की लूट!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


‘जय किसान आंदोलन’ द्वारा लॉन्च किये गए ‘MSP लूट कैलकुलेटर’ ने आज ज्वार की फसल पर किसानों से हो रही लूट को लेकर खुलासा किया है। ‘MSP लूट कैलकुलेटर’ के अनुसार 1 से 24 मार्च के बीच यानी पिछले 24 दिन में ज्वार की फसल में किसानों से 2 करोड़ रुपये की लूट हुई है। खरीफ़ के सीजन में अब तक ज्वार की फसल में देश के किसानों से 21 करोड़ रूपये की लूट हो चुकी है। सबसे ज्यादा नुकसान कर्नाटक के किसानों को हुआ है, पिछले 24 दिन में यहां किसानों का 1 करोड़ 19 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

‘MSP लूट कैलकुलेटर’ के मुताबिक सरकार ने ज्वार का न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी 2620 रुपये निर्धारित किया था। लेकिन देश के सभी मंडियों में किसान को औसतन 2519 रुपये ही मिल पाए। यानी कि किसान को प्रति क्विंटल सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम से भी कम बेचने के कारण 101 रुपये का घाटा सहना पड़ा।

1 मार्च से 24 मार्च के बीच किसान को ज्वार एमएसपी से नीचे बेचने की वजह से 2 करोड रुपये का घाटा हुआ। इस साल खरीफ की फसल में ज्वार पर किसान के साथ अब तक 21 करोड़ रुपये से ज्यादा की लूट हो गई है।

ज्वार उत्पादन वाले मुख्य प्रदेशों में कर्नाटक के किसान की स्थिति सबसे बुरी थी क्योंकि उसे औसतन केवल 2065 रुपये ही मिल पाए यानी कर्नाटक के ज्वार उत्पादक किसान को 555 रुपये प्रति क्विंटल की लूट सहनी पड़ी। इन 24 दिनों में कर्नाटक के ज्वार उत्पादक किसान की  1 करोड़ रुपये से ज्यादा की लूट हुई, जबकि उत्तर प्रदेश और महारष्ट्र के किसान की 42 लाख और 20 लाख की लूट हुई।

‘जय किसान आंदोलन’ ने कहा कि इसका मतलब अब साफ है कि एमएसपी भी प्रधानमंत्री जी के बाकी जुमलों की तरह एक जुमला है। असल में एमएसपी सिर्फ कागजों पर थीं और वहीं रह जाएगी अगर यही हाल रहा तो। इसलिए #MSPLootCalculator प्रधानमंत्री जी के एमएसपी पर दावे का भंडाफोड़ कर रहा है।