एलोन मस्क ने आख़िरकार पकड़ी उड़ती चिड़िया..बने ट्विटर के मालिक

दिवाकर पाल दिवाकर पाल
ख़बर Published On :



पिछले कुछ दिनों से सुर्ख़ियों में रही एलोन मस्क (टेस्ला एवं स्पेसएक्स के सीईओ) की क़रीब 44 बिलियन यूएस डॉलर की क़ीमत की खुली बोली को अंतत: सोमवार 25 एप्रिल, 2022 को ट्विटर के बोर्ड ने स्वीकार कर लिया। यह सौदा 2022 में पूर्ण होने की उम्मीद जताई जा रही है।


ट्विटर ने अपनी प्रेस रिलीज़ में बताया कि कम्पनी ने एलोन मस्क के पूर्णतः स्वामित्व वाली एक प्राईवेट कम्पनी के साथ करार किया है, जिसमें प्रति शेयर $54.20 का भुगतान किया जाएगा – और जिसकी कुल राशि क़रीब $44 बिलियन होगी। इस सौदे के बाद ट्विटर एक प्राईवेट कम्पनी में बदल जाएगी।

मस्क ने सौदे की खबर का ऐलान करते हुए अपनी ट्वीट में कहा –



“मुक्त अभिव्यक्ति एक जीवंत लोकतंत्र का आधार है, और ट्विटर डिजिटल दुनिया का टाउन स्क्वायर (यानी खुला मंच) है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस की जाती है,” मस्क ने एक बयान में कहा। “मैं नई सुविधाओं के साथ उत्पाद को बढ़ाकर, एल्गोरिदम को विश्वास बढ़ाने, स्पैम बॉट्स को हराने और सभी मनुष्यों को प्रमाणित करने के लिए एल्गोरिदम को खुला स्रोत बनाकर ट्विटर को पहले से कहीं बेहतर बनाना चाहता हूँ। ट्विटर में जबरदस्त क्षमता है – मैं इसे अनलॉक करने के लिए कंपनी और उपयोगकर्ताओं के समुदाय के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूँ।”


ग़ौरतलब है, कि एलोन मस्क ने जनवरी से चुपचाप ट्विटर के शेयर ख़रीदने शुरू की थे और इसी महीने की शुरुआत में  ट्विटर के सबसे बड़े शेयर धारक बने थे, और उन्होंने एस॰ई॰सी॰ फ़ाइलिंग के दौरान अपनी खुली बोली  लगाते हुए ट्विटर को प्राईवेट कम्पनी बनाने के अपने इरादे ज़ाहिर की थे। शुरुआत में ज़्यादातर समाचार एजेंसियों ने उम्मीद जताई थी कि ट्विटर इस प्रस्ताव को ठुकरा देगा, पर सप्ताहांत तक दोनो पक्षों की सहमति की खबरें आने लगी थीं।



सौदे का ऐलान करते हुए ट्विटर के मौजूदा सी॰ई॰ओ॰ पराग अग्रवाल ने थोड़ी निराशा के साथ कहा – “ट्विटर का एक उद्देश्य और प्रासंगिकता है जो पूरी दुनिया को प्रभावित करता है. मुझे हमारी टीमों पर काफ़ी गर्व है और मैं हमारे महत्वपूर्ण कार्यों से प्रेरित महसूस करता हूँ।”