डेंगू का क़हर: यूपी में टूटा पिछले पाँच साल का रिकॉर्ड!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


यूपी में डेंगू पिछले कई महीनों से कहर बरपा रहा हैं। अभी भी इसका संक्रमण धीमा नही हुआ है। राज्य में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। पूर्व में हुई बारिश डेंगू और मलेरिया के मच्छरों के लिए अधिक अनुकूल रही है। इसके चलते एक बार फिर डेंगू के मरीज़ों की संख्या में इजाफा होने लगा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में डेंगू के मरीज़ों की संख्या 18 हज़ार को पार कर गई है। जबकि वास्तविक आंकड़ा इससे काफी ज़्यादा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े ही पिछले पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ रहें हैं।

विभाग की निगरानी तेज़..

डेंगू और बुखार के कारण राज्य के कई जिलों में हालात अधिक खराब तो कई में सामान्य रहे। लेकिन इस दौरान बहुत से लोगों को जान गंवानी पड़ी खास कर बच्चो को, और अब जो मरीज़ों के आंकड़े सामने आ रहे हैं। वह पिछले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। डेंगू के मरीज़ों की संख्या के लिहाज से इस साल जो आंकड़े आए हैं वह पिछले पांच साल में सबसे ज़्यादा है। इसे देखते हुए विभाग ने निगरानी (surveillance) तेज़ कर दी है।

राज्य में सिद्धार्थनगर और बिजनौर को छोड़कर अब तक सभी 73 जिलों में डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं। यूपी में अब तक मिले कुल डेंगू के मामलों की बात करें तो इनमें एक तिहाई से ज़्यादा अकेले फिरोजाबाद जिले के हैं। वहां अब तक छह हज़ार से ज़्यादा मरीज मिल चुके हैं। इसके अलावा कन्नौज, मेरठ, मथुरा, लखनऊ, झांसी, गाजियाबाद, प्रयागराज समेत कई अन्य जिलों में मरीज़ों की संख्या 500 से ज़्यादा है। मरीज़ों की संख्या 18 हज़ार को पार कर गई है, जिसके बाद भी सरकारी आंकड़ों में अब तक केवल सात मौतें ही दर्ज की गई हैं। यह काफी हैरान करने वाली बात है। हाल ही में मुरादाबाद में भी अचानक से कई मामले सामने आए हैं। राज्य की स्थिति देखते हुए जांच की संख्या बढ़ाने के साथ ही सभी नए स्थानों पर जांच की व्यवस्था भी की गई है।

डेंगू के बढ़ते आंकड़े और घटती मौतें..

पिछले पांच साल में राज्य में डेंगू की स्थिति पर अगर नज़र डालें तो ये साफ हैं की इस बार हालात ज़्यादा गंभीर हैं।

  •  2016– डेंगू के 11,481 मामले सामने आए थे। तब 42 मौतें सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज हुई थीं।
  • 2017– डेंगू के मरीज़ों की संख्या 3099 थी। जबकि मौतों की संख्या 28 थी।
  • 2018 – डेंगूू के 3829 मरीज़ मिले और 4 मौतें हुईं थी।
  • 2019– 11640 मामले सामने आए। तब डेंगू से मरने वालों की संख्या 27 थी।
  • 2020 – 3715 मरीज़ मिले और 6 मौतें दर्ज की गईं थी

वहीं इस साल यानी 2021 में अब तक 18 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं। जिसके बाद भी सरकारी रिकॉर्ड में मरने वालों की संख्या सात है। जिसपर विश्वास करना मुश्किल हैं। खास तौर पर तब जब पिछले दिनों अखबारों से लेकर टीवी तक डेंगू की स्थिति के परेशान करने वाले मामले सामने आ चुकें हों।


Related