मेयर की आगरा को बचाने की गुहार के छह दिन बाद 50 मरीज़ और बढ़े!

आदर्श तिवारी
ख़बर Published On :


सोमवार सुबह तक ताजनगरी आगरा में कोरोना से संक्रमित मरीज़ों की संख्या 381 हो गयी है। अब तक कुल दस मरीज़ों की मौत हो चुकी है। प्रशासन के हाथ-पांव फूले हुए हैं और स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है। करीब हफ्ते भर पहले आगरा के मेयर नवीन जैन ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर सूचित  किया था कि प्रशासन पूरी तरह नाकाम हो रहा है। बीजेपी के ही नेता नवीन जैन ने 21 अप्रैल को लिखे अपने पत्र में योगी आदित्यनाथ से बेहद मार्मिक अपील की थी- मेरे आगरा को बचा लीजिए! तब से अब तक करीब 50 मरीज़ बढ़ चुके हैं।

आगरा मेयर नवीन जैन

अपने पत्र में नवीन जैन लिखते हैं कि “क्वारंटीन सेंटरों में कई दिनों तक जाँच नहीं हो पा रही है न ही मरीज़ों के लिए भोजन और पानी की कोई व्यवस्था है। कोरोना के मरीजों के अलावा सरकारी अस्पतालों में किसी और बीमारी का इलाज नहीं हो रहा है। प्राइवेट हॉस्पिटल बंद हैं या तो कागज़ी खानापूर्ति ही हो रही है। डायलिसिस और अन्य कोई जाँच न हो पाने की वजह से समुचित उपचार न मिलने के कारण लोगों की मृत्यु हो रही है।” मेयर ने आर.बी. सिंह पुण्ढीर का उदाहरण दिया है।

 

आगरा के मेयर नवीन जैन का पत्र

धरातल पर व्यवस्थाएं फ़ेल और राशन में कालाबाज़ारी का आरोप

लॉकडाउन में हो रही समस्याओं को लेकर वो लिखते हैं कि “धरातल पर कोई काम नहीं हो रहा है, खाने-पीने की वस्तुओं को लोगों के घर तक पहुँचाने की कोई समुचित व्यस्था नहीं है। जहाँ व्यवस्था है वहां काला बाजारी हो रही है।”  आगरा के सी.एम.ओ. पर आरोप लगाते हुए वो बताते हैं कि “सी.एम.ओ, व्यवस्था संभालने में नाकाम साबित हो रहे हैं और अन्य अधिकारी केवल दस्तावेजों के लिए बाहर निकल कर फ़ोटो खिंचवाते हैं और वापस चले जाते हैं।” नवीन जैन ने मुख्यमंत्री को ये भी बताया है कि “अधिकारियों और प्रशासन की वजह से लोगों की नज़र में भाजपा सरकार की छवि ख़राब हो रही है और आगरा को बचाने के लिए कड़े निर्णय की आवश्यकता है।”

अपने पत्र में हाथ जोड़कर सी.एम. योगी आदित्यनाथ से प्रार्थना करते हुए मेयर नवीन जैन कहते हैं कि “मेरे आगरा को बचा लीजिए, बचा लीजिए।”

प्रियंका गांधी ने मेयर का पत्र किया ट्वीट

आगरा के मेयर द्वारा लिखे पत्र के बाद सरकार का ध्यान आगरा की तरफ़ दिलाने के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट करके लिखा है कि “आगरा में हालत बहुत ख़राब है, रोज़ाना मरीज़ों की संख्या बढ़ रही है। अगर प्रबंध सही से नहीं हुआ तो मामला हाथ से निकल जाएगा। कांग्रेस महासचिव ने टेस्टिंग पर ध्यान देने के साथ ही सही उपचार किये जाने की बात कही है। प्रियंका गांधी आगे अपने ट्वीट में लिखती हैं कि सरकार को आगरा मेयर की बातों को सकारात्मक भाव से लेना चाहिए और तुरंत आगरा की जनता को कोरोना महामारी से बचाना महत्वपूर्ण है। प्रियंका गांधी ने अपने ट्वीट में आगरा मेयर के पत्र की फ़ोटो को भी पोस्ट किया है।

 

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ़रवरी के आखिरी हफ्ते में अहमदाबाद के अलावा आगरा की भी यात्रा की थी। कोरोना की आहट को दरकिनार करते हुए सरकार ने उनके स्वागत में पलक पाँवड़े बिछा दिये थे। आज ये दोनों शहर कोरोना की चपेट में है। क्या ट्रंप यात्रा का भी इससे रिश्ता है ?  आख़िर तमाम विदेशी मेहमान और जहाज उस समय इन दोनों शहरों में उतरे थे।

 


 

 


Related