‘रेप और हत्या’ की शिकार दलित बच्ची के परिजनों से मिले राहुल- ‘न्याय मिलने तक साथ खड़ा हूँ!’

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


दिल्ली कैंट के नांगल इलाक़े में एक नाबालिग दलित लड़की के कथित बलात्कार और फिर हत्या का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गाँधी ने आज पीड़ित परिवार से मुलाक़ात की। उन्होंने क़रीब दस मिनट तक परिजनों को अपनी गाड़ी में बैठाकर बात की।

मुलाक़ात के बाद राहुल गाँधी ने कहा कि- ” मैंने पीड़ित परिजनों से बात की। वो सिर्फ़ न्याय चाहते हैं और कुछ भी नहीं। उनका कहना है कि उनके साथ इंसाफ़ नहीं हुआ। उनकी मदद होनी चाहिए और हम ये करेंगे। मैंने उनसे कहा कि हम उनके साथ खड़े हैं। राहुल गाँधी उनके साथ खड़ा है, जब तक उन्हें न्याय नहींं मिल जाता।”


परिजनों का आरोप है कि नांगल श्मशान घाट के वाटर कूलर से पानी लेने गयी बेटी के साथ बलात्कार करके उसकी हत्या कर दी गयी। इसके बाद आनन-फानन में वहाँ मौजूद पुजारी और कुछ लोगों ने उसका अंतिम संस्कार कर दिया। घटना से इलाक़े में तनाव है। कल भी कांग्रेस पार्टी के सांसद उदित राज और प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी के अलावा भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर पीड़ित परिवार से मिलने पहुँचे थे और आज राहुल गाँधी ने वहाँ पहुँचकर साबित कर दिया कि यह मुद्दा आसानी से दबने  वाला नहीं है। दिल्ली की क़ानून व्यवस्था सीधे गृहमंत्री अमित शाह के अधीन है।

इस बीच नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (एनसीपीसीआर) ने  मामले का स्वतः संज्ञान लिया है। एनसीपीसीआर ने दक्षिण पश्चिम दिल्ली के डीसीपी को पत्र लिखकर इस मामले में एक विस्तृत रिपोर्ट 48 घंटे के अंदर मांगी है।

दरअसल, रविवार शाम साढ़े पांच बजे नांगल श्मशान के पास रहने वाली लड़की अपनी माँ को बातकर घाटे के वाटर कूलर से ठंडा पानी लेने गयी थी। वहाँ के पुजारी पंडित राधेश्याम ने करीब छह बजे लड़की की माँ और कुछ अन्य लोगों को बुलाकर लड़की का शव दिखाया और बताया कि वाटर कूलर से पानी लेने के दौरान उसे करंट लग गया।

पुजारी ने लड़की की माँ से कहा कि अगर पुलिस बुलायी गयी तो पोस्टमार्टम होगा और लड़की के अंग चुरा लिये जायेंगे। इस तरह का माहौल बनाकर उसने लड़की का अंतिम संस्कार कर दिया। बाद में तमाम अन्य लोग पहुँचे और मामले ने तूल पकड़ा। सवाल उठ रहा है कि पुजारी ने पुलिस बुलाने से क्यों रोका। माँ का आरोप है कि बेटी के साथ बलात्कार हुआ था जिसके आधार पर पुलिस ने हत्या, एस.सी-एस.टी और पाक्सो के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने इस मामले में पुजारी समेत चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

सोशल मीडिया पर इस कांड की तुलना हाथरस कांड से की जा रही है जहाँ एक 19 वर्षीय युवती के साथ बलात्कार और हत्या का प्रयास हुआ था। बाद में इलाज के दौरान युवती की मौत हो गयी थी। बाद में प्रशासन ने घर वालों को बिना बताये उसका अंतिम संस्कार कर दिया था जिस पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रशासन को तगड़ी लताड़ लगाई थी।