अलविदा जनरल: राजनाथ सिंह ने संसद में दी हेलीकॉप्टर हादसे की पूरी सूचना, कहा- 20 मिनट की उड़ान के बाद ही हुआ क्रैश!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु के कुन्नूर में कल हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत और उनकी पत्नी सहित 13 लोगों की मौत के संबंध में लोकसभा और राज्यसभा में जानकारी दी। यह पहला मौका है जब सरकार की ओर से इस घटना के बारे में कोई जानकारी सार्वजनिक रूप से दी गई है। राज्यसभा में भी उपसभापति ने हेलीकॉप्टर क्रैश में मारे गए सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद सदन की कार्यवाही शुरू की गई।

पार्थिव शरीरों को आज शाम भारतीय वायुसेना के विमान से लाया जाएगा दिल्ली..

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में बताया कि हेलिकॉप्टर में सवार 14 में से 13 लोगों की मौत हो गई है। इस घटना को लेकर जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि सभी जवानों के पार्थिव शरीरों को आज शाम भारतीय वायुसेना के विमान से दिल्ली लाया जाएगा और पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी। रक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि घटना में जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण को फिलहाल लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि बचाव दल ने बाकी 13 लोगों को भी बचाने के लिए हर संभव कोशिश की और घटना के बाद घायलों को वेलिंगटन अस्पताल ले जाया गया।

11:48 बजे एमआई-17 हेलीकॉप्टर से उड़ान भरी, 12:08 पर क्रैश..

राजनाथ सिंह ने बताया कि जनरल बिपिन रावत उनके पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में शामिल होने जा रहे थे। बुधवार को सुलूर से सुबह 11:48 बजे एमआई-17 हेलीकॉप्टर से उड़ान भरी। इसे 12:15 बजे वेलिंगटन में उतरना था, लेकिन 12:08 पर हवाई यातायात नियंत्रण से संपर्क टूट गया। राजनाथ सिंह ने बताया कि सबसे पहले स्थानीय लोगों को इसकी सूचना मिली। उन्होंने बताया लोगों ने आवाज सुनी और इस हेलीकॉप्टर को आग की लपटों में देखा जिसके बाद मौके पर पहुंचे और तुरंत रेस्क्यू शुरू किया। उन्होंने बताया उस अवशेष से जितने भी लोगों को निकाला गया, उन्हें वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल पहुंचाया गया। राजनाथ सिंह ने बिपिन रावत और पत्नी मधुलिका रावत सहित 11 सेना अधिकारियों की मौत पर शोक व्यक्त किया।

क्रैश के बाद ट्राई-सर्विस इनक्वॉयरी के आदेश..

रक्षा मंत्री ने बताया कि भारतीय वायुसेना ने इस क्रैश के बाद ट्राई-सर्विस इनक्वॉयरी के आदेश दिए हैं। इस जांच का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे। कल ही जांच टीम वेलिंगटन पहुंचकर जांच शुरू कर दी है। राज्यसभा से 12 निलंबित सांसदों की वापसी को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के सांसद लगातार संसद के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन आज विपक्षी दलों ने विरोध नहीं करने का फैसला किया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि आज कोई प्रदर्शन नहीं होगा..

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज कोई प्रदर्शन नहीं होगा। कांग्रेस नेताओं ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जान गंवाने वाले बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य अधिकारियों के निधन पर श्रद्धांजलि दी।

 

मीडिया विजिक की ओर से देश के CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी एवं 11 अन्य जवानों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि!