दिवाली के छह दिन बाद भी NCR में घुट रहा दम, देश के 141 प्रदूषित शहरों में गाज़ियाबाद नंबर वन!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


दिवाली को गुज़रे छह दिन हो चुके है लेकिन एनसीआर के शहरों में हवा अभी भी ज़हरीली बनी हुई है। गाज़ियाबाद में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। बुधवार को गाज़ियाबाद 141 शहरों की सूची में सबसे प्रदूषित शहर के रूप में दर्ज किया गया। दिल्ली-एनसीआर में हवा में पीएम 10 का स्तर 321 व पीएम 2.5 का स्तर 198 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा।

दिल्ली-एनसीआर के पड़ोसी राज्यों में जलाई जा रही पराली..

गाज़ियाबाद के अलावा बुलंदशहर से पानीपत तक की स्थिति वायु प्रदुषण से गंभीर बनी हुई है। बुलंदशहर में एक्यूआई 409 रहा, तो वहीं पानीपत में एक्यूआई 417 रहा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं लगातार दर्ज की जा रही हैं। दिशा उत्तर-पश्चिम में हल्की हवा की गति से दिल्ली-एनसीआर में पराली का धुआं पहुंच गया है। पराली से उत्पन्न पीएम 2.5 प्रदूषण के 27% के लिए जिम्मेदार रही है। बीते 24 घंटे की बात कमरे तो 5317 पराली जलाई गई है।

वायु प्रदूषण की स्थिति अब बहुत खराब श्रेणी में..

दिवाली के छह दिन बाद भी प्रदूषण ने लोगों की हालत खराब कर रखी है। वातावरण में मौजूद खतरनाक गैसें लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही हैं। जिससे एलर्जी और सांस लेने में तकलीफ के मामले सामने आ रहे हैं। वायु प्रदूषण की स्थिति पहले से बेहतर है लेकिन अभी भी बहुत खराब श्रेणी में है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक में बुधवार को 32 अंक की कमी आई है। यह 372 के आंकड़े के साथ गंभीर से बहुत खराब श्रेणी में फिसल गया है। एक दिन पहले दिल्ली का एक्यूआई 404 रहा था।बुधवार को….

  • गाज़ियाबाद का एक्यूआई 428
  •  फरीदाबाद का एक्यूआई 380
  •  ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 378
  •  गुरुग्राम का एक्यूआई 340
  • नोएडा का एक्यूआई 374

Related