उड़ीसा में आंबेडकरवादियों की रैली पर बजरंग दल का हमला, कई घायल

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


 

उड़ीसा के बरगढ़ जिले के गोड़भगा एरिया में अंबेडकर जयंती गुरुवार के दिन दोपहर करीब 3 बजे अम्बेडकरवादी युवाओं की बाइक रैली पर बजरंग दल के गुंडों ने हमला किया है। अट्टाबिरा से गोड़भगा तक 14 अप्रैल 2022, गुरुवार अंबेडकर जयंती के दिन एक बाबा साहेब अंबेडकर जी का विचारों को मानने वाले सभी  अंबेडकरवादी युवाओं ने एक बाइक रैली आयोजित की थी जिस पर ये हमला हुआ

हमले में घायल संजय कुमार नाम के एक पीड़ित युवा ने बताया कि पुलिस ने एक दिन पहले बोला था अंबेडकर जयंती की रैली पहले होगी बाद में बजरंग दल की रैली होगी और पुलिस का सहयोग रहेगा। लेकिन रैली जब अट्टाबिरा से गोड़भगा पहंची तो बजरंग दल के गुंडों ने झंडे लगी करीब 10 गाड़ी तोड़ दी, बैनर फाड़ कर उसपर पिशाब किया  और चाकू, टूटे कांच के बोतल से हमला किये है जिसमें चार लोग घायल हैं। यह सब पुलिस के मौजूदगी में हुआ।  पुलिस घटनास्थल पर थी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की।

रैली के आयोजक बबलू बेसरा ने बताया है कि रैली के एक दिन पहले बजरंग दल के गुंडों ने पोस्टर फाड दिए थे। आशंका को देखते हुए  पुलिस को अवगत कराया जा चुका था, लेकिन पुलिस ने कोई सहयोग नहीं किया।  हिंसा के बाद  पुलिस ने वादा किया है कि दोषियों पर कार्यवाही करेंगे और जो नुकसान हुआ उसका मुआवजा मिलेगा लेकिन न अभीतक कोई अरेस्ट हुआ न कोई मुआवजा मिला है। उल्टे उसके बाद  गोड़भगा में बजरंग दल वालों ने एक अंबेडकरवादी कार्यकर्ता के घर में घुसकर मारपीट की।  जब बरगढ़ DY SP से बात करने की कोशिश की गयी तो उन्होंने फोन काट दिया और कोई जबाब नहीं दिया। इस घटनाक्रम को लेकक बरगढ़ जिले और ओड़िशा के अंबेडकरवादी लोगों में काफी गुस्से है और सभी लोग मांग कर रहे है कि पुलिस इस मामले को तुरंत संज्ञान ले और बजरंग दल गुंडों पर सख्त कारबाई करके पीड़ितों को उचित मुआवजा दिलाया जाए।

मधुसूदन
AILAJ Odisha

 

इस संदर्भ में एक यूट्यूब चैनल की रिपोर्ट देखें–