ऑस्ट्रेलियाई अखबार का दावा- गलवान घाटी में झड़प के दौरान चीनी आंकड़ों से ज्यादा मारे गए थे उनके सैनिक

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


ऑस्ट्रेलिया के एक खोजी अखबार की रिपोर्ट में बुधवार को दावा किया गया है कि गलवान में भारत और चीनी सेना के बीच हुए हिंसक झड़प में चीनी सेना को उसके बताएं आंकड़ों से कहीं ज्यादा नुकसान  हुआ है।

क्लैक्सन ने रिपोर्ट में शोधकर्ताओं और चीनी ब्लॉगर्स के परिणामों का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने सुरक्षा आधार पर इनका नाम देने से इनकार कर दिया है, लेकिन इसमें महत्वपूर्ण नतीजे सामने आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक कई सैनिकों ने झड़प के बाद अंधेरे में तेजी से बहने वाली नदी पार करने कि कोशिश की थी जिसमें डूबने से कई सैनिकों की मौत हो गई।

घातक टकराव..

रिपोर्ट में कहा गया है कि, “2020 गलवान घाटी सीमा में चीन के नुकसान भारत के साथ संघर्ष – चार दशकों में दो दिग्गजों के बीच ये सबसे घातक टकराव था। इसमें अंधेरे में तेजी से बहने वाली नदी को पार करते समय कई सैनिकों की डूबने से मौत हो गई थी।”

मालूम हो कि जून, 2020 को गलवान घाटी में दोनों पक्षों के बीच इस गंभीर सैन्य संघर्ष में बीस भारतीय सेना के जवानों ने अपने प्राण गंवाए थे। पिछले साल फरवरी में, चीन ने आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया था कि भारतीय सेना के साथ संघर्ष में उनके पांच चीनी सैन्य अधिकारी और सैनिक मारे गए थे, हालांकि यह व्यापक रूप से माना जाता है कि मरने वालों की संख्या अधिक थी।


Related