सौ से ज़्यादा नागरिक समूहों ने अमेरिका में बढ़ते ‘हिंदू वर्चस्ववाद’ को लेकर साझा घोषणापत्र जारी किया

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


सौ से अधिक नागरिक समाज समूहों ने अमेरिका में बढ़ रही हिंदुत्ववादी विचारधारा को लेकर चिंता जताते हुए एक साझा घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किये हैं। घोषणा में कहा गया है किहिंदू वर्चस्ववादी आंदोलन न केवल भारतीय, दक्षिण एशियाई और मुस्लिम अमेरिकियों के लिए हानिकारक है, बल्कि सामूहिक मुक्ति के हमारे मूल्यों के भी प्रतिकूल है। इस  घोषणा पत्र में, “संयुक्त राज्य अमेरिका में हिंदू वर्चस्व, जिसे हिंदुत्व या हिंदू राष्ट्रवाद के रूप में भी जाना जाता है, के खतरनाक उदय के बारे में तीव्र चिंता व्यक्त की गई है।” 25  मार्च को भारतीय अमेरिकी और साथी नागरिक अधिकार समूहों के एक अंतरधार्मिक, बहुजातीय, जातिविरोधी गठबंधनसवेराने इस ख़तरे से मुक़ाबले का संकल्प दोहराते हुए चेताया कि हिंदू वर्चस्ववादी आंदोलन का अमेरिका के विभिन्न दक्षिणपंथी समूहों के साथ अब गहरा नाता है।

इस घोषणा पर हस्ताक्षर करने वाले विस्तृत अमेरिकी नागरिक समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसमें मूवमेंट फॉर ब्लैक लाइव्स, यहूदी वॉयस फॉर पीस, मुस्लिम पब्लिक अफेयर्स काउंसिल और नेशनल लॉयर्स गिल्ड जैसे संगठन शामिल हैं। यह बयान सवेरा की हालिया रिपोर्ट के बाद आया है, जिसका शीर्षक हैद ग्लोबल वीएचपी ट्रेल ऑफ वॉयलेंस“, जिसमें अमेरिका स्थित हिंदू वर्चस्ववादी आंदोलन के हानिकारक प्रभाव को व्यापक रूप से रेखांकित किया गया है, जिसमें उग्र हिंदुत्ववादियों के अमेरिकी दक्षिणपंथी संगठनों और भारत में धर्म आधारित हिंसा फैलाने वालों के संबंधों को उजागर किया गया है।

इंडिया सिविल वॉच इंटरनेशनल की प्राची पाटणकर ने कहा, “हिंदू वर्चस्व अब अमेरिका के धुर दक्षिणपंथ की प्रमुख धुरी बन गया है जो अमेरिकी लोकतंत्र के लिए खतरा है।उन्होंने कहाहालांकि हिंदू वर्चस्व हमारे समुदायों को सबसे सीधे प्रभावित करता है, यह एक व्यापक खतरा है जो बहुनस्लीय धुर दक्षिणपंथी खतरे को दर्शाता है। एकजुटता का यह ज़बरदस्त प्रदर्शन इस बात की ओर इशारा करता है कि हमें इन सर्वव्यापी सत्तावादी खतरों का कैसे मिलकर मुकाबला करना चाहिए।

ज्यूस फ़ॉर रेसियल एंड इकोनॉमिक जस्टिस की सोफी एल्मनगोलन ने कहा, “आर्थिक पतन, जलवायु संकट और युद्ध के कारण दुनिया भर में जातीय राष्ट्रवाद बढ़ रहा है, जो समुदायों को अपूरणीय रूप से नष्ट कर देता है और लाखों लोगों को विस्थापित कर देता है। हम सभी भारत और इज़राइल से लेकर रूस, हंगरी, संयुक्त राज्य अमेरिका और उससे आगे तक वर्चस्ववादी, सत्तावादी राजनीतिक आंदोलनों और नेताओं के वैश्विक गठबंधन के खिलाफ हैं। पहले से कहीं अधिक, हमें मुकाबला करने के लिए पर्याप्त रूप से शक्तिशाली बहुजातीय, अंतरधार्मिक एकजुटता बनाने की आवश्यकता है। नस्लीय और आर्थिक न्याय के लिए यहूदियों कोसवेराद्वारा बनाए जा रहे आवश्यक गठबंधन का हिस्सा होने पर गर्व है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में दलित सॉलिडेरिटी फोरम की अध्यक्ष रोजा सिंह ने कहा, “सवेरा भारतीय प्रवासियों की बहुसंख्यक आबादी को स्वर दे रहा है जो हिंदू वर्चस्व का विरोध करते हैं। हालांकि, हमारे लोकतंत्र को दक्षिणपंथी हमलों सुरक्षित रखना एक बहुत व्यापक लड़ाई है, और यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि अन्य समुदाय भी हिंदू वर्चस्व के खिलाफ खड़े हों।

घोषणा का पाठ

“हम, नीचे हस्ताक्षरित संगठन और व्यक्ति, संयुक्त राज्य अमेरिका में हिंदू वर्चस्व, जिसे हिंदुत्व या हिंदू राष्ट्रवाद के रूप में भी जाना जाता है, की चिंताजनक वृद्धि के बारे में अपनी तीव्र चिंता व्यक्त करते हैं। यह राजनीतिक विचारधारा, जिसे पहली बार 20वीं सदी की शुरुआत में नाजीवाद, फासीवाद और नस्लीय अधीनता की अन्य विचारधाराओं से प्रत्यक्ष प्रेरणा के साथ व्यक्त किया गया था, अब खुद को अमेरिकी धुर दक्षिणपंथ के विभिन्न पहलुओं के साथ एक गहरे गठबंधन में पाती है। हिंदू वर्चस्व भारत और यहां संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में लोकतंत्र, बहुलवाद और न्याय के हमारे मूल मूल्यों के लिए एक बढ़ता खतरा बन गया है।

हमसवेराके साथ एकजुटता में दृढ़ता से खड़े हैं, यह एक नया संयुक्त मोर्चा है जो सच्चे भारतीयअमेरिकी बहुमत का प्रतिनिधित्व करता है, और जो सभी प्रकार की वर्चस्ववादी राजनीति का विरोध करने के लिए संगठनों और कार्यकर्ताओं के एक अंतरधार्मिक, बहुजातीय, जातिविरोधी गठबंधन को साथ लाया है।

हिंदू वर्चस्ववादी संगठन बहुसंस्कृतिवाद और विविधता के मुखौटे के पीछे छिप सकते हैं, लेकिन व्यवहार में उन्होंने समुदायों के बीच एकजुटता के बंधन को तोड़ने औरकलरसमुदायों के भीतर दक्षिणपंथी राजनीति को वैध बनाने के लिए काम किया हैजिसमें नागरिक अधिकार समूहों पर हमला करना भी शामिल है। धुरदक्षिणपंथियों के साथ सहयोग करना; मुस्लिम विरोधी दुष्प्रचार फैलाना; हाशिए के समुदायों को जाति संरक्षण और उनके हक़ में उठाये गये सकारात्मक कदमों का विरोध और स्वतंत्र भाषण और शैक्षणिक स्वतंत्रता पर अंकुश लगाना उनकी पहचान है।

हिंदू वर्चस्व की गहरी मुस्लिम विरोधी परियोजना एक प्रमुख जाति परियोजना के रूप में शुरू हुई और जारी है, और इसका इतिहास मुसलमानों और अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों, जातिउत्पीड़ित समूहों और स्वदेशी लोगों के खिलाफ हिंसा के उदाहरणों से भरा पड़ा है। हिंदू वर्चस्ववादी आंदोलन न केवल भारतीय, दक्षिण एशियाई और मुस्लिम अमेरिकियों के लिए हानिकारक है, बल्कि सामूहिक मुक्ति के हमारे मूल्यों के भी प्रतिकूल है। यह हमारी साझा जिम्मेदारी है कि हम उन लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हों जो सर्वोच्चतावादी राजनीति का बहादुरी से विरोध कर रहे हैं और एक सच्चे बहुजातीय लोकतंत्र के लिए लड़ रहे हैं। हिंदू वर्चस्व हम सभी को गहराई से चिंतित करता है, और हम इसका मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसलिए, हम सब मिलकर प्रतिज्ञा करते हैं:

हिंदू वर्चस्व सहित सभी प्रकार की नफरत और वर्चस्ववादी राजनीति को अस्वीकार करना; और खुद को हिंदू वर्चस्ववादी आंदोलन की विचारधारा और वैश्विक उपस्थिति और व्यापक दूरदक्षिणपंथ के साथ इसके अंतर्संबंधों के बारे में शिक्षित करना;

इस्लामोफोबिया को ख़त्म करने और जाति को ख़त्म करने के वैश्विक संघर्ष के साथ दृढ़ एकजुटता से खड़े होना, और विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में मुस्लिम विरोधी नफरत का मुकाबला करने और जाति भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने के आंदोलनों का समर्थन करना;

मोदी शासन के साथ अपने जुड़ाव में मानवाधिकारों और लोकतंत्र को केंद्र में रखने के लिए संयुक्त राज्य सरकार के आह्वान का समर्थन करना; और

भारतीय अमेरिकी पहचान की विविध, समावेशी और मुक्तिवादी दृष्टि को स्पष्ट करने के लिए काम करने वाले कार्यकर्ताओं और संगठनों के साथ खड़ा होना।”

इस घोषणा पर हस्ताक्षर करने वालों में आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल, एशियन अमेरिकन एडवोकेसी फंड, शिकागो कोलेशन फ़ॉर ह्यमन राइट्स इन इंडिया, हिंदूज फ़ॉर ह्यूमन राइट्स, अमेरिकन सिख काउंसिल समेत 109 संगठनों ने हस्ताक्षर किये हैं। सभी संगठनों का नाम इस लिंक में उपलब्ध हैं।


Related