अमेरिकी टेस्ट किट ‘ओमिक्रॉन वैरिएंट’ का सटीक पता लगाती है, कंपनी का दावा!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


अफ्रीकी देश बोत्सवाना में सबसे पहले पाया जाने वाला ओमिक्रॉन वैरिएंट अब तेजी से फैल रहा है। दुनिया के कई देशों में कोरोना के इस वैरिएंट के फैलने के बाद से लोग डरे हुए हैं। भारत में फ़िलहाल इसकी मौजूदगी नहीं है, सतर्कता जरूरी है क्योंकि संक्रमण फैलाने के लिए एक मामला ही काफी है। यह वैरिएंट वैज्ञानिकों के लिए इस लिए भी चिंता का विषय बना हुआ है क्योंकि इसे पहचानना मुश्किल होता जा रहा है। इसी बीच एक अमेरिकी कंपनी ने दावा किया है कि उसके पास उपलब्ध टेस्ट किट, ओमिक्रॉन वैरिएंट का सटीक पता लगाती है।

किट का उत्पादन बढ़ाने के लिए तैयार..

थर्मो फिशर साइंटिफिक इंक ने सोमवार को एक बयान में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पहचान करने वाले टेस्ट किट को लेकर यह दावा लिखा है। कंपनी ने कहा कि यह एकमात्र COVID-19 परीक्षण किट है जो अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अधिकृत है और ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता लगा सकती है। थर्मो फिशर का टैक्पाथ COVID-19 परीक्षण सटीक परिणाम दे सकता है, भले ही जीन लक्ष्य में से कोई एक उत्परिवर्तन (mutation) से प्रभावित हो। कंपनी का कहना है कि वह अफ्रीका और अन्य देशों से मांग को पूरा करने के लिए किट का उत्पादन बढ़ाने के लिए तैयार हैं क्योंकि यह नए वैरिएंट का सटीक पता लगाता है।

वैरिएंट ने विज्ञानिकों को आश्चर्यचकित किया..

दरअसल, वैज्ञानिक इसे लेकर इसलिए और चिंता में है क्योंकि यह बहुत तेज़ी से अपना रूप बदल रहा है। दक्षिण अफ्रीका में सेंटर फॉर एपिडेमिक रिस्पांस एंड इनोवेशन के निदेशक प्रोफेसर टुलियो डी ओलिवेरा ने कहा कि इस वैरिएंट ने हमें आश्चर्यचकित कर दिया है, सामान्य रूप से वायरस में जिस तरह के बदलाव होते हैं और जिनकी हमें उम्मीद होती है, उनकी तुलना में यह बहुत तेज़ी से बदल रहा है।

इन देशों में मौजूद है यह वैरिएंट..

आपको बता दें कि दक्षिण अफ़्रीका के अलावा कोरोना का ये नया वैरिएंट अब दुनिया के 13 देशों में पाया जा चुका है। इनमें बेल्जियम, बोत्सवाना, हांगकांग, कनाडा, इस्राइल, जर्मनी, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश शामिल हैं। इसमें से ज्यादातर मामले ट्रेवलर्स के हैं। WHO के अनुसार, अन्‍य देशों में भी इसके मामले सामने आएंगे क्‍योंकि वहां जांच और निगरानी बढ़ाई गई है।

 


Related