पराग अग्रवाल के CEO बनते ही ट्विटर ने लगाई पर्सनल फोटो और वीडियो पर रोक!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


भारत के पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ बनते ही हरकत में आ गए हैं। मंगलवार को व्यक्तिगत सूचना सुरक्षा नीति में एक नया अपडेट किया गया है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए जानकारी दी कि कंपनी अब निजी मीडिया में फोटो और वीडियो को शामिल करने के लिए अपनी व्यक्तिगत सूचना नीति के दायरे का विस्तार कर रही है।

क्या है नई नीति का उद्देश्य..

इस नए अपडेट के साथ किसी और को किसी अन्य निजी व्यक्तियों की तस्वीरें या वीडियो उनकी सहमति के बिना साझा करने की अनुमति नही होगी। अब तक कोई भी यूजर दूसरे यूजर के वीडियो और फोटो बिना उसकी इजाजत के कही भी भेज देता था। फोटो और वीडियो के संबंध में कंपनी द्वारा लिए गए निर्णय का उद्देश्य उत्पीड़न विरोधी नीतियों को और मजबूत करना और महिला उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखना है।

पब्लिक फिगर वाले लोगों को यह सुविधा नहीं..

ट्विटर के नए नियमों के तहत, जो लोग सार्वजनिक हस्ती नहीं हैं, वे अपनी उन तस्वीरों या वीडियो को हटाने के लिए कह सकते हैं जिन्हें साझा करने के लिए उनकी सहमति नहीं ली गई है। कंपनी ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति या उसके प्रतिनिधि की ओर से इस तरह की सूचना दी जाती है तो ट्विटर ऐसे निजी फोटो या वीडियो को हटा लेगी। हालांकि ट्विटर ने साफ कर दिया है कि पब्लिक फिगर वाले लोगों को यह सुविधा नहीं मिलेगी।

किसे ध्यान में रख कर बनाया गया नियम..

कंपनी ने कहा, ” निजी मीडिया जैसे तस्वीरें या वीडियो साझा करना किसी व्यक्ति की निजता का संभावित रूप से उल्लंघन कर सकता है और इससे भावनात्मक या शारीरिक नुकसान भी पहुंचा सकता है। साथ ही निजी मीडिया का दुरुपयोग सभी को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह महिलाओं, असंतुष्टों और अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।”

बता दें कि सोशल मीडिया फर्म इससे पहले ही उपयोगकर्ताओं को दूसरों की व्यक्तिगत जानकारी जैसे उनका पता या स्थान, पहचान दस्तावेज, गैर-सार्वजनिक संपर्क जानकारी, वित्तीय जानकारी, या चिकित्सा डेटा साझा करने से प्रतिबंधित कर चुका है।


Related