ब्रिटेन की पत्रिका नेचर का दावा: सरकारी आंकड़ों से चार गुना ज्यादा कोरोना से हुई मौतें!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


ब्रिटेन की एक पत्रिका ने चौंकाने वाला आंकड़ा पेश किया है। 2019 से फैली कोरोना महामारी से हुई मौतों का असल आंकड़ा सरकारी आंकड़ों से कहीं ज्यादा है। ऐसा कहना है ब्रिटेन की एक प्रतिष्ठित पत्रिका नेचर का।

नेचर में प्रकाशित रिपोर्ट में लंदन में ‘द इकोनॉमिस्ट’ पत्रिका द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके व आंकड़ों के आधार पर यह दावा किया है। नेचर ने दावा किया कि कोविड-19 से वास्तविक मौतें सरकारी आंकड़ों से दो और चार गुना अधिक हो सकती हैं।

सरकारी आंकड़ों में जमीन आसमान का फर्क..

भारत में पिछले साल कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मौत का तांडव देखा गया था। देश में कोरोना की शुरुआत से अब तक 4,87,000 से ज्यादा मौतें रिपोर्ट की गई हैं। लेकिन इकॉनामिस्ट के उक्त मॉडल के आधार पर देश में 50 लाख से ज्यादा मौतों का अनुमान जताया गया है। वहीं इसी तरह महामारी के केंद्र बने चीन में मौतों का सरकारी आंकड़ा 4600 बताया गया है, जबकि उक्त मॉडल के आधार पर 150 गुना ज्यादा मौतों का अनुमान है। शोध के अनुसार चीन में महामारी से 7.50 लाख से ज्यादा मौतें हुई हैं।

गरीब देशों में कोरोना से असल मौतें उनके मौजूदा आंकड़ों से 20 गुना तक ज्यादा..

रिपोर्ट के अनुसार धनी देशों में कोरोना से असल मौतें उनके मौजूदा आंकड़ों से एक तिहाई ज्यादा हो सकती हैं। वहीं गरीब देशों में यह संख्या मौजूदा आंकड़ों से 20 गुना तक ज्यादा हो सकती है।


Related