दिल्ली में कम्युनिटी में फैल रहा ओमिक्रॉन, मुंबई में 7 जनवरी तक के लिए धारा 144 लागू!

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने देश में संक्रमण को और अधिक रफ्तार दे दी है। मुंबई और दिल्ली में कोरोना के मामले खतरनाक तरीके से बढ़ने लगे हैं। वहीं, भारत में ओमिक्रॉन वैरिएंट के केस 961 हो गए हैं। जिसमे से 263 केस दिल्ली में हैं। इसके बाद महाराष्ट्र है, जहां ओमिक्रॉन के 252 मामले हैं। दिल्ली में स्थिति गंभीर हो गई है। एक दिन में कोरोना के ही 923 मामले आने से तीसरी लहर की आशंका बढ़ गई है। यहां संक्रमण दर भी 1.29 फीसदी दर्ज किया गया। इन सब के बीच पंजाब में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट ने अपनी दस्तक दे दी है।

दिल्ली में ओमिक्रॉन का कम्युनिटी स्प्रेड..

वहीं, दिल्ली में बढ़ते मानले अब चिंता का विषय बन रहे हैं। यहां अब ओमिक्रॉन वैरिएंट कम्युनिटी में फैलना शुरू हो गया है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस की और बताया कि लेटेस्ट जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में जो नए मामले सामने आ रहे हैं, उनमें 46 फीसदी मामले ओमिक्रॉम के हैं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि दिल्ली में ओमिक्रॉन कम्युनिटी में फैलना शुरू हो गया है। जैन ने कहा कि बिना किसी ट्रैवल हिस्ट्री के भी लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं।

मुंबई में आज से धारा 144 लागू..

ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में रात का कर्फ्यू लगा दिया है। इनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा, गुजरात और मध्यप्रदेश शामिल हैं। इसी के साथ कोविड प्रोटोकॉल के नए दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। बढ़ते खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में आज से सात जनवरी तक के लिए धारा 144 लागू कर दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को लिखा पत्र..

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, हरियाणा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और झारखंड को पत्र लिखकर राज्यों से कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने और अस्पताल स्तर की तैयारियों को मजबूत करने, टीकाकरण की गति और कवरेज बढ़ाने की सलाह दी है। बता दें कि देश में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस के 13,154 मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही, देश में कोविड के एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 82,402 हो गई है.


Related