‘तीस्ता सेतलावाड़ को रिहा करो!’- नोम चॉम्स्की समेत कई अमेरिकी शिक्षाविदों ने सुप्रीम कोर्ट को लिखा पत्र

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


दुनिया भर के बुद्धिजीवियों के एक समूह ने पत्रकार, शिक्षाविद् और मानवाधिकार रक्षक तीस्ता सेतलवाड़ की गिरफ्तारी में अदालत द्वारा निभाई गई भूमिका पर नाराजगी व्यक्त करते हुए भारतीय सर्वोच्च न्यायालय को पत्र लिखा है।

इस समूह में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित भाषाविद् और दार्शनिक नोम चॉम्स्की, संस्कृत स्कॉलर शेल्डन पोलक और अमेरिका के शीर्ष विश्वविद्यालयों के प्रसिद्ध शिक्षाविदों के नाम शामिल हैं।

अदालत को लिखे अपने पत्र में, वे कहते हैं कि वे “भारतीय सुप्रीम कोर्ट के कुछ हालिया फैसलों से बहुत परेशान हैं, जिनका भारत में नागरिक स्वतंत्रता और मानवाधिकारों के भविष्य पर सीधा असर पड़ता है।”

यह कहना कि “चूंकि याचिकाकर्ताओं ने एसआईटी रिपोर्ट के निष्कर्षों को चुनौती दी थी, जिसने गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के लिए गुजरात सरकार को क्लीन चिट दी थी, और सुप्रीम कोर्ट से एक स्वतंत्र जांच का आदेश देने के लिए कहा था, ताकि कोर्ट उनकी अपील को खारिज कर सके। उसी एसआईटी रिपोर्ट के आधार पर हुआ यह फ़ैसला हमें लगता है कि अन्यायपूर्ण है।

इसके अलावा, उन्हें लगता है कि “उनकी अपील को खारिज करते हुए, अदालत ने याचिकाकर्ताओं के लिए काफी हद तक और पूरी तरह से गलत तरीके से गलत इरादों को जिम्मेदार ठहराया है,” जिसने बदले में सह-याचिकाकर्ता तीस्ता सेतलवाड़ और गवाह आर.बी. श्रीकुमार कि गिरफ़्तार कराया। “यदि  लंबे समय तक, शांतिपूर्ण, और उचित प्रक्रिया के माध्यम से न्याय की पूरी तरह से वैध खोज को “मामला गर्म रखने वाला” कहा जाता है, तो यह टिप्पणी, कार्यपालिका की ओर से ज्यादतियों या आक्रामक होने के अलावा, लोगों को किसी भी मामले में न्यायालय का दरवाजा खटखटाने से हतोत्साहित करती है।”

वे यह भी नोट करते हैं कि “अदालत ने उन लोगों को भी सुने बिना ही इन अनावश्यक आज्ञाओं को पारित कर दिया है जिनके खिलाफ इन टिप्पणियों का निर्देश दिया गया है; यह न्यायशास्त्र में एक दुर्भाग्यपूर्ण मिसाल कायम करता है।”

हस्ताक्षरकर्ताओं की पूरी सूची इस प्रकार है:

भीकू पारेख, हाउस ऑफ लॉर्ड्स, लंदन, यू.के.

नोम चॉम्स्की, प्रोफेसर एमेरिटस, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी; और प्रोफेसर, एरिज़ोना विश्वविद्यालय, यू.एस.ए.

अर्जुन अप्पादुरई, प्रोफेसर, मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट, जर्मनी।

वेंडी ब्राउन, प्रोफेसर, एडवांस्ड स्टडीज संस्थान, प्रिंसटन, यू.एस.ए.

शेल्डन पोलक, प्रोफेसर एमेरिटस, कोलंबिया विश्वविद्यालय, यू.एस.ए.

कैरल रोवेन, प्रोफेसर, कोलंबिया विश्वविद्यालय, यू.एस.ए.

चार्ल्स टेलर, प्रोफेसर एमेरिटस, मैकगिल विश्वविद्यालय, कनाडा।

मार्था नुसबाम, प्रोफेसर, शिकागो विश्वविद्यालय, यू.एस.ए.

रॉबर्ट पोलिन, प्रोफेसर, मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय, एमहर्स्ट, यू.एस.ए.

अकील बिलग्रामी, प्रोफेसर, कोलंबिया विश्वविद्यालय, यू.एस.ए.

गेराल्ड एपस्टीन, प्रोफेसर, मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय, एमहर्स्ट, यू.एस.ए.

भारत में भी कई कानूनी दिग्गजों और नागरिक समाज के सदस्यों ने सवाल किया है कि भारतीय न्याय प्रणाली ने सेतलवाड़ के साथ कैसा व्यवहार किया है। लाइव लॉ को दिए एक इंटरव्यू में सीनियर एडवोकेट दुष्यंत दवे ने कहा, “मुझे लगता है कि सुप्रीम कोर्ट ने बहुत गलत संदेश भेजा है। मुझे लगता है कि सुप्रीम कोर्ट ने प्रभावी ढंग से दूत पर आघात किया है, जो लोकतंत्र और कानून के शासन के लिए अच्छी खबर नहीं है। उन्होंने कहा, “सुप्रीम कोर्ट ने अभियोजन का आदेश देने में सभी सीमाओं और औचित्य की भावना को पार कर लिया है।”

नई दिल्ली में हाल ही में आयोजित पीपुल्स ट्रिब्यूनल में, तनवीर जाफरी, जो जकिया जाफरी और कांग्रेस के पूर्व सांसद एहसान जाफरी (जो 2002 में गुजरात में सांप्रदायिक हिंसा के दौरान मारे गए थे) के बेटे हैं ने फैसले और इसके परिणाम के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की। जाफरी इस मामले के नतीजे से दुखी हैं, जहां उनकी मां मुख्य याचिकाकर्ता थीं, जिन्हें सिटीजंस फॉर जस्टिस एंड पीस (सीजेपी) ने अपनी सचिव तीस्ता सेतलवाड़ के माध्यम से समर्थन दिया था। “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि याचिका खारिज कर दी गई। इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि कैसे अदालत ने उन पुलिस अधिकारियों के बारे में टिप्पणी की जो सिर्फ अपनी ड्यूटी कर रहे थे और एनजीओ जिसने हमें समर्थन दिया था, वे अब जेल में हैं।’

उसी पीपुल्स ट्रिब्यूनल में, राज्यसभा सदस्य और वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे गुजरात दंगों के मामलों की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने जांच को बंद करने के लिए आरोपियों के बयानों को फेस वेल्यू पर लिया और सुप्रीम कोर्ट इस तरह की जांच के लिए कैसे राजी हुआ है। सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट में दायर विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) में जकिया जाफरी का प्रतिनिधित्व किया था, जिसे इस साल जून में अदालत ने खारिज कर दिया था।

इस बीच, मुंबई के वरिष्ठ अधिवक्ता मिहिर देसाई ने अहमदाबाद सत्र न्यायालय द्वारा हाल ही में सेतलवाड़ की जमानत खारिज किए जाने का हवाला दिया और द वायर को बताया, “आदेश में यह उल्लेख नहीं है कि तीस्ता किसके लिए जिम्मेदार है, या उसने क्या किया है। यह सामान्यताओं में जाता है और इस बात पर कोई प्रकाश नहीं डालता कि उसने वास्तव में क्या अपराध किया है। ” पूरा लेख यहां पढ़ा जा सकता है।

पिछले हफ्ते सर्व सेवा संघ ने सेतलवाड़ के समर्थन में हिंदी में एक बयान जारी किया था। इसने कहा, “तीस्ता सेतलवाड़ और अन्य की गिरफ्तारी ने भारत में मानवाधिकार आंदोलन को गहरा झटका दिया है।” उन्होंने अन्य मानवाधिकार रक्षकों जैसे नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) कार्यकर्ता मेधा पाटकर, तथ्य-जांचकर्ता मोहम्मद जुबैर और गांधीवादी हिमांशु कुमार के उत्पीड़न की भी निंदा की।

इस सप्ताह वाराणसी के सीर में दलित बस्ती में सेतलवाड़ के समर्थन में एक हस्ताक्षर अभियान चलाने के लिए कामकाजी महिलाएं और अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला संघ (एआईपीडब्ल्यूए) के सदस्य भी एक साथ आए। जमीनी कार्यकर्ता महिलाओं ने सेतलवाड़ की तत्काल रिहाई की मांग की।

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट 22 अगस्त को सेतलवाड़ की जमानत से संबंधित एक मामले की सुनवाई करने के लिए तैयार है। गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा उनकी जमानत की सुनवाई 19 सितंबर तक के लिए स्थगित करने के बाद, सेतलवाड़ ने अत्यधिक देरी का हवाला देते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया।

पाठकों को याद होगा कि सेतलवाड़ को जकिया जाफरी मामले में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अपना फैसला सुनाए जाने के ठीक एक दिन बाद झूठे आरोपों में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि अहमदाबाद अपराध शाखा ने एक स्थानीय अदालत को बताया था कि कथित जालसाजी और साजिश से संबंधित मामले में आगे की पूछताछ के लिए उसकी हिरासत की आवश्यकता नहीं है, अहमदाबाद सत्र न्यायाधीश डीडी ठक्कर की अदालत ने 30 जुलाई को उसकी जमानत से इनकार कर दिया।

सेतलवाड़ ने तब गुजरात उच्च न्यायालय का रुख किया था, जिसने विशेष जांच दल (एसआईटी) को नोटिस जारी कर सेतलवाड़ की जमानत अर्जी पर जवाब देने को कहा था, लेकिन मामले को एक त्वरित जमानत के लिए 19 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया।

सबरंग से साभार।


Related