अमेरिकी युनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च ने भारत में ईसाईयों के उत्पीड़न की निंदा की

मीडिया विजिल मीडिया विजिल
ख़बर Published On :


मोदी राज में भारत में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न का मुद्दा पूरी दुनिया में उठ रहा है। अमेरिकी युनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च (यूएमसी) जनरल कॉन्फ़्रेंस में शामिल प्रतिनिधियों ने भारत में उग्र हिंदुत्ववाद के हाथों ईसाइयों के उत्पीड़न की निंदा करने वाले एक प्रस्ताव को भारी समर्थन दिया और अमेरिकी विदेश विभाग से भारत को विशेष चिंता वाले देश के रूप में नामित करने का आह्वान किया। संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरे सबसे बड़े प्रोटेस्टेंट संप्रदाय के रूप में, जो घरेलू स्तर पर 50 लाख और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक करोड़ धार्मिक मंडलों का प्रतिनिधित्व करता है, यह वोट किसी भी ईसाई चर्च की ओर से भारत की मानवाधिकार स्थितियों पर दिया गया एक ऐतिहासिक बयान है।

 इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल (आईएएमसी) के अध्यक्ष मोहम्मद जवाद ने कहा, “हम यूनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च में अपने भाइयों और बहनों की नैतिक स्पष्टता और दूरदर्शिता की सराहना करते हैं। हिंदुत्ववादी हिंसा के खिलाफ उनका निर्णायक बयान पूरी दुनिया को एक स्पष्ट संकेत भेजता है: कहीं भी धार्मिक अल्पसंख्यकों का उत्पीड़न हर जगह के लोगों का अपमान है।

यूएमसी का यह रुख भारत में ईसाई विरोधी हमलों के जवाब में आया है जो मोदी शासन के तहत लगातार बढ़े हैं। दिल्ली स्थित यूनाइटेड क्रिश्चियन फोरम ने ईसाइयों के खिलाफ 2023 में 720 हमलों की रिपोर्ट दी है, जो 2014 में 127 से काफी अधिक है जब मोदी ने पहली बार सत्ता संभाली थी। फेडरेशन ऑफ इंडियन अमेरिकन क्रिश्चियन ऑर्गेनाइजेशन ने 2022 में 1,198 हमलों का दस्तावेजीकरण किया है, जो 2021 में 761 से अधिक है। इंटरनेशनल क्रिश्चियन कंसर्न नेवर्ष के उत्पीड़कोंकी सूची में भारत को तीसरे सबसे क्रूर देश के रूप में स्थान दिया है।

पत्रकार और लेखक पीटर फ्रेडरिक ने कहा, “यूएमसी का प्रस्ताव बिल्कुल ऐतिहासिक और समय की मांग है। अमेरिका में चर्च को भारत में ईसाइयों और अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों के आसमान छूते उत्पीड़न के बारे में खुली चिंता और बातचीत के साथ आगे बढ़ना चाहिए।अमेरिका में दूसरे सबसे बड़े प्रोटेस्टेंट संप्रदाय के रूप में, इस मुद्दे पर यूएमसी का प्रस्ताव ईश्वर की आवाज़ है। उन्होंने एक उदाहरण स्थापित किया है, और मुझे उम्मीद है कि अमेरिका में अन्य चर्च राजनेता उनके नेतृत्व का पालन करेंगे।

यूएमसी के प्रस्ताव में मणिपुर में भारतीय ईसाइयों के उत्पीड़न का विशेष उल्लेख किया गया है, जो इस साल की शुरुआत में मोदी शासन के आदेशों पर जानबूझकर निष्क्रियता के कारण बढ़ गया था। भीड़ द्वारा सैकड़ों चर्च जला दिए गए और उत्तरी क्षेत्र में हुए संघर्ष में सैकड़ों लोग मारे गए।

प्रस्ताव में संयुक्त राज्य सरकार सेधार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघन के लिए जिम्मेदार भारतीय सरकारी एजेंसियों और अधिकारियों पर लक्षित प्रतिबंध लगाने, उन व्यक्तियों की संपत्तियों को जब्त करने और विशिष्ट धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन के हवाले से संयुक्त राज्य अमेरिका में उनके प्रवेश पर रोक लगाने का भी आह्वान किया गया है।

यूएमसी रेवरेंड नील क्रिस्टी ने कहा, “यह प्रस्ताव बताता है कि यूनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च जातीयराष्ट्रवाद के रूप में धर्म के हथियारीकरण के खिलाफ है और प्रणालीगत उत्पीड़न का अनुभव करने वालों की मानवीय गरिमा और मानवाधिकारों के प्रति प्रतिबद्ध है।नील क्रिस्टी फेडरेशन ऑफ इंडियन अमेरिकन क्रिश्चियन ऑर्गेनाइजेशन के कार्यकारी निदेशक भी हैं। उन्होंने कहाइस प्रस्ताव के माध्यम से दुनिया के सबसे बड़े बहुलवादी लोकतंत्र के रूप में पहचाने जाने वाले देश के बारे में चर्च का कहना है कि हम चुपचाप खड़े नहीं रहेंगे, जबकि लोगों को उनके विश्वास, उनकी अंतरात्मा और उनकी पहचान के कारण न केवल सताया जा रहा है। यही नहीं, राज्य प्रायोजित हिंसा के कारण उन्हें मिटने का खतरा भी है।

 


Related