बोल बिहारी: ‘युवा हल्ला बोल’ ने की 11 सूत्री एजेंडे की घोषणा

युवाओं के मसलों पर देशभर में सक्रिय आंदोलन ‘युवा हल्ला बोल’ ने बिहार चुनावों के लिए 11 सूत्री एजेंडा की घोषणा की है। चुनाव के दौरान मुद्दों से ध्यान भटकाने की राजनीतिक चाल को नाकाम करने के उद्देश्य से ‘बोल बिहारी’ मुहिम का ऐलान किया गया है। मुहिम के तहत सरकार के कामकाज की समीक्षा, प्रत्याशियों से सवाल और नागरिकों से संवाद किया जाएगा।

अभियान का नाम है “बोल बिहारी: मुद्दा हमारा, बात हमारी” जिसकी घोषणा पटना में हुई प्रेस वार्ता में ‘युवा हल्ला बोल’ के राष्ट्रीय संयोजक अनुपम ने किया।

अनुपम ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव पार्टियों और नेताओं की मौकापरस्ती, आरोप-प्रत्यारोप और सांठगांठ तक सिमटती जा रही है। ऐसे में ये कोशिश होनी चाहिए कि चुनावों का आम जनता से सीधा सरोकार हो, बिहार और बिहारियों के मुद्दों पर बात हो और चुनाव लड़ने वाले इनपर अपना रुख स्पष्ट करे।

प्रेस वार्ता में युवा हल्ला बोल ने शिक्षा, स्वास्थ्य, रोज़गार, पर्यावरण जैसे गंभीर मुद्दों पर युवाओं का चुनावी एजेंडा जारी किया, इस एजेंडे को लेकर चुनाव लड़ने वालों से सवाल और संवाद किया जाएगा।

युवाओं का चुनावी ऐजेंडा

1- सालाना आने वाली बाढ़ का समाधान क्यों नहीं निकाल पाती सरकार?

2- असरदार कूड़ा प्रबंधन और जल निकासी नीति बनाकर शहरों में बाढ़-जलजमाव का समाधान और डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों पर रोकथाम क्यों नहीं लगा सकती सरकार?

3- विलुप्त हो रहे जलस्रोतों जैसे कि पोखर, तालाबों के पुनर्जीवन, भूजल स्तर सुधारने और गंगा की सफाई पर सरकार ठोस काम क्यों नहीं करती?

4- सभी सरकारी स्कूलों मेें साल भर के अंदर बिजली, कम्प्यूटर, इंटरनेट, लाइब्रेरी, मैदान, शौचालय, पेयजल जैसी मूलभूत व्यवस्थाएं क्यों नहीं हो सकती?

5- शिक्षा की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के साथ साथ रिक्त पदों पर ‘मॉडल एग्जाम कोड’ के तहत शिक्षकों की भर्ती क्यों नहीं हो सकती?

6- प्रोफ़ेशनल कोर्सेज और महिला कॉलेज का ध्यान रखते हुए क्या हर जिले में विश्विद्यालय नहीं खोल सकती सरकार?

7- IIT, NEET, CLAT जैसी परीक्षाओं के लिए सरकार गरीब वंचित छात्रों को कोचिंग क्यों नहीं उपलब्ध करा सकती?

8- बिहार में 36 लाख से ज़्यादा बेरोज़गार लोगों के लिए सरकार की क्या योजना है?

9- चार लाख से ऊपर खाली पड़े सरकारी पदों पर नौकरी क्यों नहीं दी जा सकती?

10- क्या बिहार के हर नागरिक को समुचित स्वास्थ्य सुविधा नहीं दे सकती सरकार?

11- किसानों की फसल MSP पर क्यों नहीं खरीद सकती है सरकार?

 


 

First Published on:
Exit mobile version