लालकिले से राहुल के साथ, ‘कमल’ संदेश – कमल हासन ने क्या कहा?

शनिवार को दिल्ली में प्रख्यात अभिनेता-निर्देशक सुपरस्टार कमल हासन भी भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए। तमिलनाडु में अपनी बनाई राजनैतिक पार्टी मक्कल निधि मय्यम (एमकेएम) के अध्यक्ष कमल हासन ने पहले ही एक बयान में कहा था कि उनको राहुल गांधी ने यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। जिसमें वह 24 दिसंबर को राजधानी दिल्ली में में भाग लेंगे।

इस यात्रा में राहुल गांधी के साथ पैदल चल कर, लालकिले पहुंचे कमल हासन ने मंच से एक भाषण दिया। उन्होंने इसमें कहा,

“कई लोग मुझसे पूछते हैं कि मैं यहां क्यों आया हूं। मैं यहां एक भारतीय के तौर आया पर हूं। मेरे पिता कांग्रेसी थे और मेरी अलग-अलग विचारधाराएं रही हैं। फिर मैंने अपनी खुद की पार्टी बनाई। लेकिन देश की बात आने पर सभी राजनीतिक लाइनें धुंधली हो जानी चाहिए। मैंने उस लाइन को ब्लर किया और यहां आ गया।”

राहुल गांधी के साथ, भारत जोड़ो यात्रा में शामिल कमल हासन

उन्होंने अपने भाषण का शुरुआती हिस्सा, अपनी मातृभाषा तमिल में ही बोला। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने उनसे तमिल में बात करने का आग्रह किया है। वे बोले,

“राहुल गांधी ख़ुद को तमिल बताते हैं। इसलिए वह तमिलनाडु के बेटे और मेरे भाई हुए। लेकिन मैं ख़ुद को गांधी का पड़पोता (उनकी एक फिल्म हे राम से प्रेरित) मानता हूं। राहुल गांधी, नेहरू के पड़पोते हैं, इसलिए हम दोनों भारत के पड़पोते हुए।”

कमल हासन ने भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के अपने फ़ैसले को अपनी अंतरात्मा की आवाज़ बताया,

“मैं आईने के सामने खड़ा हुआ और खुद से कहा कि यही वक्त है जब देश को मेरी सबसे ज्यादा जरूरत है। मेरे अंदर से आवाज आई कि कमल, भारत को तोड़ने में मदद मत करो, भारत को जोड़ने की मदद करो।”

First Published on:
Exit mobile version