अल्‍पसंख्‍यक और एससी/एसटी द्वारा संवैधानिक अधिकारों की मांग पर दोहरा नज़रिया क्‍यों?

"WAKE UP INDIA" a Protest Rally against the Violence & oppression on Minorities, Churches, Nun and Christians organize by Christian reform united people association along with Other Organizations, Churches and Institutions at Azad Maidan on Friday. Express photo by Prashant Nadkar, Mumbai, 27/03/2015

अल्पसंख्यकों के अधिकारों की मांग करना भारत के संविधान को मजबूत करना है

अल्पसंख्यकों के अधिकार संवैधानिक भी हैं और न्यायसंगत भी


मुजाहिद नफ़ीस

यह भारत में एक अजीब विडंबना है। जब अल्पसंख्यक समुदाय का कोई व्यक्ति अल्पसंख्यकों के संवैधानिक अधिकारों के लिए अपनी आवाज़ उठाता है, तो उसे कट्टरपंथी या कट्टरपंथी होने की दिशा के लिए आसानी से दोषी ठहराया जाता है। साथ ही, अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति समुदाय का कोई व्यक्ति जब अपने अधिकार के लिए आवाज़ उठाता है तो उनके साहस और भेदभाव के खिलाफ बोलने के लिए सराहना की जाती है। उनके तर्क आसानी से अस्वीकार नहीं किए जाते हैं। समाज का एक वर्ग उनके साथ खड़ा भी होता है| इसको उनकी ओर से संविधान को मजबूत बनाने के रूप में लिया जाता है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में, भारत में इस तरह का दोहरा दृष्टिकोण कहाँ तक न्यायसंगत है?

गुजरात में अल्पसंख्यकों के अधिकारों के लिए काम करते हुए हमने पाया है कि गुजरात में अल्पसंख्यकों की शिकायतों के लिए कोई निवारण तंत्र नहीं है। यहां तक कि अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए विभाग भी नहीं है| क्या, अल्पसंख्यकों की आवाज़ उठाना गलत है, जो विकास और संरक्षण के विभिन्न पहलुओं से वंचित हैं?

हमारा संविधान धार्मिक और भाषाई अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और पिछड़ा वर्गों की बात करता है और उनके लिए विशेष प्रकृति के प्रावधान बनाने की व्यवस्था भी करता है|

अल्पसंख्यकों को अधिकार प्रदान करने वाले संविधान के विभिन्न अनुच्छेद  स्पष्ट रूप से और मजबूती से केवल एक दिशा को इंगित करते हैं: के बहु-धार्मिक, बहु-सांस्कृतिक, बहुभाषी और बहु-नस्लीय भारतीय समाज की  जो राष्ट्रीय एकीकरण और सांप्रदायिक सद्भाव के धागे से एक सहज रूप में जुड़ा हुआ है।

संविधान अल्पसंख्यकों के अधिकारों को दो भागों में प्रदान करता है जिन्हें ‘सामान्य अनुक्षेत्र’  Common domain और ‘अलग अनुक्षेत्र’  Seprate domain में रखा जा सकता है। ‘सामान्य अनुक्षेत्र ‘ में आने वाले अधिकार वे हैं जो हमारे देश के सभी नागरिकों पर लागू होते हैं। ‘अलग अनुक्षेत्र ‘ में आने वाले अधिकार केवल वे अल्पसंख्यकों के लिए लागू होते हैं और ये उनकी पहचान की रक्षा के लिए आरक्षित हैं।

संविधान ने भाग III में मौलिक अधिकारों के प्रावधान किए हैं, जिसे राज्य को पालन करना है और ये भी न्यायिक रूप से लागू करने के योग्य हैं। ‘सामान्य अनुक्षेत्र ‘ में, निम्नलिखित मौलिक अधिकार और स्वतंत्रताएं शामिल हैं:

संविधान में प्रदान की गई अल्पसंख्यकों के अधिकार जो ‘अलग अनुक्षेत्र’  Seprate domain की श्रेणी में आते हैं, निम्नानुसार हैं:

भाग IV में अधिकारों का एक और सेट है, जो लोगों के सामाजिक और आर्थिक अधिकारों से जुड़े हुए हैं। इन अधिकारों को ‘राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांत’ के रूप में जाना जाता है, जो राज्य पर बाध्यकारी नहीं हैं पर इसमें अल्पसंख्यकों के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव वाले निम्नलिखित प्रावधान शामिल हैं:

अनुच्छेद 51 अ में दिए गए मौलिक कर्तव्यों से संबंधित संविधान का भाग IVA जो सभी नागरिकों के लिए लागू होता है। अनुच्छेद 51 अ जो अल्पसंख्यकों के लिए विशेष प्रासंगिक है, निम्नानुसार है: –

जब हम गुजरात में अल्पसंख्यकों की स्थिति देखते हैं तो हमने पाते हैं कि संविधान के सभी प्रावधानों का उल्लंघन हो रहा है। गुजरात में अल्पसंख्यक मामलों के लिए कोई अलग मंत्रालय नहीं है, राज्य के बजट में अल्पसंख्यकों के उत्थान के लिए कोई बजट आवंटन नहीं है, न ही भारत सरकार की योजनाओं का अमलीकरण। गुजरात में अल्पसंख्यकों की शिकायतों के निवारण के लिए अल्पसंख्यक आयोग भी नहीं है।

गुजरात में अल्पसंख्यकों की जनसंख्या 11.5% (2011 के अनुसार) है। गुजरात में अल्पसंख्यक समुदाय मुस्लिम, ईसाई, सिख बौद्ध, यहूदी, पारसी और जैन शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, 18 दिसंबर 1992 को, संयुक्त राष्ट्र ने अपनी 92 वीं पूर्ण बैठक में राष्ट्रीय या जातीय, धार्मिक और भाषाई अल्पसंख्यकों से संबंधित व्यक्तियों के अधिकार घोषित किए। इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। सदस्य देशों में अल्पसंख्यकों के विकास और संरक्षण को विशेष जोर दिया गया है।  1992 में, संसद ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम पारित किया और इसे 1993 में लागू किया गया। इस कमीशन का प्राथमिक कार्य अल्पसंख्यकों के विकास और संरक्षण के लिए भारत सरकार को सुझाव देना है। आयोग के पास अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित मुद्दों का समाधान करने के लिए सिविल कोर्ट में सुनवाई करने की शक्ति है। युनाइटेड नेशंस भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुआयामी सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के लक्ष्य संख्या 10, कम असमानताओं और लक्ष्य संख्या 16 शांति न्याय और मजबूत संस्थानों पर काम करता है। भारत ने 2030 तक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लक्ष्य पूरा करने के लिए प्रतिबद्धता भी बताई है।

गुजरात में अल्पसंख्यकों की मांगें हैं:


मुजाहिद नफ़ीस माइनॉरिटी कोआर्डिनेशन कमेटी, गुजरात के समन्‍वयक हैं

 

First Published on:
Exit mobile version