कांग्रेस की प्रेस कांफ्रेंस, कर्नाटका के सीएम का एलान और एक छोटा विश्लेषण..

कर्नाटका के विधानसभा चुनावों के नतीजों के आने के बाद से ही कांग्रेस में न केवल कर्नाटका के दो कद्दावर नेताओं के बीच के सत्ता संघर्ष बल्कि पार्टी के अंदर किसी तरह के असमंजस और फूट की सारी अफ़वाहों, अटकलों और आरोपों को विराम दे दिया गया है। नतीजों के आने और राज्य में बड़ी विजय के 4 दिन बाद, 18 मई 2023 को पार्टी के महासचिव और कर्नाटका प्रभारी केसी वेणुगोपाल ने आधिकारिक प्रेस कांफ्रेंस में एलान कर दिया कि कर्नाटका में कांग्रेस विधायक दल के नेता और पूर्व सीएम सिद्दारमैया ही मुख्यमंत्री होंगे। इसके साथ ही मीडिया और भाजपा की ओर से चले आ रहे आरोपों और अटकलों को विराम मिल गया कि प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार की ओर से किसी तरह के बागी तेवर दिख रहे हैं।

सिद्दारमैया ही होंगे सिपहसलार

पार्टी की आधिकारिक प्रेस कांफ्रेंस में महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बहुत ईमानदारी से ये भी स्वीकारा कि पार्टी के अंदर सहमति बनाने का लंबा दौर चला। एक-एक विधायक से निजी तौर पर पार्टी की ओर से नियुक्त ऑब्ज़र्वर्स ने बातचीत की, पार्टी के अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे को इसकी रिपोर्ट सौंपी गई। ये तथ्य भी नकारा नहीं गया कि सिद्दारमैया और शिवकुमार दोनों ही सीएम बनना चाहते थे और दोनों से मलिकार्जुन खड़गे के अलावा पार्टी के अन्य सीनियर नेताओं ने भी बातचीत की और फिर अध्यक्ष ने ये फ़ैसला लिया कि सिद्दारमैया ही सीएम बनेंगे।

‘एकमात्र’ डिप्टी सीएम

सीएम के नाम के एलान के साथ ही, ये भी एलान किया गया कि प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार इस सरकार में एकमात्र डिप्टी सीएम होंगे। केसी वेणुगोपाल ने जिस तरह से ‘एकमात्र’ शब्द पर ज़ोर दिया, उस पर हम आगे विश्लेषण करेंगे लेकिन डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम रहने के साथ-साथ 2024 लोकसभा चुनावों तक प्रदेश अध्यक्ष भी बने रहेंगे।

शपथ होगी 20 मई को

ये एलान भी इसी प्रेस कांफ्रेंस में कर दिया गया कि गुरुवार की शाम ही पार्टी का कर्नाटका का विधायक दल एक बैठक करेगा, जिसमें औपचारिक तौर पर वो सिद्दारमैया को नेता चुनेगा। 20 मई को दोपहर 12.30 बजे बेंगलुरू में शपथ ग्रहण समारोह होगा, जहां इन दोनों के साथ एक छोटा कैबिनेट भी शपथ लेगा।

इस प्रेस कांफ्रेंस की ख़ास बातें

केसी वेणुगोपाल की इस प्रेस कांफ्रेंस में कुछ ख़ास बातें नज़र आई, जिनका राजनैतिक विश्लेषण ज़रूरी है। प्रेस कांफ्रेंस कर रहे केसी वेणुगोपाल की भाव भंगिमाएं, उनकी भाषा का उतार-चढ़ाव, उनकी मुद्रा और उनके शब्दों के बीच काफी कुछ निकल कर आता दिखा। जिसको हम पढ़ने की अपनी ओर से कोशिश कर रहे हैं;

 

हमको Twitter पर अपडेट्स के लिए @mediavigilindia पर फॉलो करें

First Published on:
Exit mobile version