दिल्ली के बाद BHU, हैदराबाद, लखनऊ तक फैला छात्र आक्रोश

देश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं. असम और बंगाल से शुरू हुआ प्रदर्शनों का दौर दिल्ली की जामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बाद सोमवार को दिल्ली विश्वविद्यालय पहुंच गया. यहां भी दिल्ली पुलिस पहुंच गई और छात्रों की धरपकड़ की गयी.

https://twitter.com/IndianExpress/status/1206496599297253376

दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों ने परीक्षाओं का बहिष्कार करने का भी ऐलान किया है. विश्वविद्यालय में छात्रों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने परीक्षाओं का बहिष्कार कर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर कार्रवाई की.

छात्रों ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ एकजुटता दर्शाने के लिए सोमवार को परीक्षाओं का बहिष्कार कर प्रदर्शन किया. इसके बाद कला संकाय में भारी बल की तैनाती कर दी गई है.

बीएचयू  में भी छात्रों ने जामिया और अलीगढ यूनिवर्सिटी के छात्रों के समर्थन में एकजुटता दिखाते हुए जुलूस निकाला.

लखनऊ के नदवा कॉलेज में भी छात्रों ने नागरिकता कानून का विरोध किया.

उधर कल जामिया में बिना अनुमति दिल्ली पुलिस की जबरन घुसपैठ और बर्बर लाठीचार्ज के खिलाफ जामिया की कुलपति ने कहा है कि वे इसके खिलाफ केस दर्ज़ करवाएंगी साथ ही उन्होंने उच्चस्तरीय जांच की भी मांग की है.

असम में प्रदर्शन और तेज हो गया है. सुरक्षा बलों द्वारा की गई कार्रवाई में कई लोग घायल हुए हैं.

असम में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आज पांचवा दिन है. इस आन्दोलन में असम के सभी वर्ग के लोग शामिल हैं. असम में इस विरोध के चलते अब तक पांच लोग मारे गये हैं. कई लोग गिरफ्तार हुए हैं.

असम में इन्टरनेट सेवा बीते कई दिनों से बंद है.

हैदराबाद की मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी में छात्र नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. ये छात्र जामिया छात्रों के भी समर्थन में खड़े हैं.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया घटना पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, सरकार ने संविधान और छात्रों पर हमला किया है, उन्होंने विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के बाद छात्रों पर हमला किया है, हम संविधान के लिए लड़ेंगे, हम इस सरकार के खिलाफ लड़ेंगे.

ममता बनर्जी ने कहा कि केवल भाजपा यहां रहेगी और बाकी कोई नहीं रहेगा. यह उनकी राजनीति है. यह कभी नहीं होगा. भारत सबका है. अगर सबका साथ नहीं रहेगा तोह सबका विकास कैसे होगा? नागरिकता कानून किसके लिए है? हम सभी नागरिक हैं. क्या आपने वोट नहीं डाला? क्या आप यहां नहीं रहते?

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने भाजपा से पैसे लिए और बर्बरता और आगजनी की.

First Published on:
Exit mobile version