USCIRF ने लगातार पांचवें साल भारत को विशेष चिंता वाला देश बताया

भारत में मानवाधिकार उल्लंघन की ख़बरों पर पूरी दुनिया की नज़र है। कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं की ओर से भारत की मोदी सरकार को इस मुद्दे पर कठघरे मेंखड़ा किया जाता रहा है। अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (यूएससीआईआरएफ़) ने लगातार पाँचवें साल मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर भारत को विशेष चिंता वाले देशों की सूची में शामिल करने की सिफ़ारिश की है।सीपीसी की सूची में उन देशों का नाम शामिल किया जाता है जहाँ मानवाधिकारों का घनघोर उल्लंघन होता है।

भारतीय अमेरिकी मुस्लिम काउंसिल (आईएएमसी) ने यूएससीआईआरएफ़ की इस सिफ़ारिश को सही ठहराया है। इसकी सराहना करते हुए आईएएमसी के कार्यकारी निदेशक रशीद अहमद ने कहा, “आईएएमसी एक बार फिर सीपीसी के रूप में भारत की सिफारिश करने के लिए यूएससीआईआरएफ की सराहना करता है, लेकिन हम इस बात पर गहरी निराशा भी व्यक्त करते हैं कि बाइडेन प्रशासन ने वर्षों से इस सिफारिश को लगातार नजरअंदाज किया है।श्री अहमद ने कहा, “विशेष रूप से भारत सरकार की ओर से बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दमन के आलोक में, प्रशासन को भारत को जवाबदेह बनाने के लिए यूएससीआईआरएफ की सभी सिफारिशों पर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए, न कि मोदी को भारत और विदेशों दोनों में मानवाधिकारों का दुरुपयोग करने की खुली छूट देनी चाहिए।

अपनी 2024 की वार्षिक रिपोर्ट में, यूएससीआईआरएफ ने इस बात पर प्रकाश डाला था कि भारत में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति लगातार खराब हो रही है। इसमें भेदभावपूर्ण राष्ट्रवादी नीतियों को लागू करना, घृणा फ़ैलाने वाली बयानबाजी को जारी रखना,  धार्मिक अल्पसंख्यकों कोअसंगत रूप से प्रभावित करने वालीसांप्रदायिक हिंसा पर क़ाबू पाने में विफल रहना और धार्मिक अल्पसंख्यकों और उनकी वकालत करने वालों को निशाना बनाना शामिल है।

यूएससीआईआरएफ ने इसी तरह 2023 में भारत को सीपीसी के रूप में नामित करने की सिफारिश की अनदेखी करने के लिए बाइडन प्रशासन के प्रति अपनी निराशा व्यक्त की।

रिपोर्ट में कहा गया है, “दिसंबर में, अमेरिकी विदेश विभाग प्रमुख धार्मिक स्वतंत्रता चिंताओं के बावजूद भारत को सीपीसी के रूप में नामित करने में विफल रहा।

रिपोर्ट में हिंदुत्ववादियों द्वारा मुस्लिम विरोधी हिंसा के दायरे की ओर इशारा करते हुए कहा गया है, “पूरे साल मुसलमानों और उनके पूजा स्थलों के ख़िलाफ़ हिंसा जारी रही। पुलिस की मौजूदगी में कई मस्जिदें नष्ट कर दी गईं और गौवंश को वध से बचाने की आड़ में गौरक्षकों ने मुसलमानों पर हमला किया, जिसे 18 राज्यों में अवैध माना गया है।

रिपर्ट में जिन उदाहरणों का ज़िक्र है उनमें जुलाई 2023 में हरियाणा में बड़े पैमाने पर मुस्लिम विरोधी हिंसा, एक चरमपंथी सुरक्षा अधिकारी द्वारा तीन मुस्लिम ट्रेन यात्रियों की हत्या, और मोनू मानेसर द्वारा की गई गौरक्षक हिंसा शामिल है, जिसमें जनवरी में दो मुस्लिम पुरुषों का अपहरण और क्रूर भीड़ हत्या भी शामिल है।

यूएससीआईआरएफ ने कनाडा में सिख कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और न्यूयॉर्क में अमेरिकी सिख कार्यकर्ता गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साज़िश रचने में भारत सरकार की कथित संलिप्तता का हवाला देते हुए इस बात पर भी जोर दिया है किभारतीय अधिकारी भी विदेशों में धार्मिक अल्पसंख्यकों को निशाना बनाकर अंतरराष्ट्रीय दमन के कृत्यों में तेजी से शामिल हो रहे हैं।

भारत को सीपीसी सूची में सूचीबद्ध करने की सिफारिश करने के अलावा, यूएससीआईआरएफ ने अमेरिकी सरकार से अमेरिकाभारत द्विपक्षीय संबंधों में धार्मिक स्वतंत्रता के मुद्दों को उठाने और अल्पसंख्यक अधिकारों के गंभीर उल्लंघन के लिए जिम्मेदार भारतीय सरकारी एजेंसियों और अधिकारियों पर लक्षित प्रतिबंध लगाने का भी आग्रह किया है।

 IAMC ने लगातार पांचवें वर्ष USCIRF से अमेरिकी विदेश विभाग से आयोग की सिफारिशों पर तुरंत कार्रवाई करने और अल्पसंख्यक विरोधी हिंसा और नफरत के माहौल को बढ़ाने के लिए भारत सरकार को जवाबदेह ठहराने का आह्वान किया है। IAMC भारत सरकार से इन चिंताओं को दूर करने और अपने सभी नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए तत्काल कदम उठाने का भी आग्रह करता है, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो।

 

 

First Published on:
Exit mobile version