‘गोल्डन हट’ का रास्ता बंद करने पर भड़के किसान, कहा-बीजेपी सरकार बाज़ आये!

हरियाणा सरकार अतीत में मोदी सरकार द्वारा की गई असफल चालों के पुनरावृत्ति की कोशिश कर रही है - यह देश पूर्व से ही इस बात का गवाह रहा है कि असली किसान और किसान संगठन कौन हैं। गोल्डन हट के राम सिंह राणा जैसे समर्थकों को किसान आंदोलन का पूरा समर्थन मिलेगा - सरकार को समर्थकों को डराने और परेशान करने से बचना चाहिए - इस तरह की अलोकतांत्रिक रणनीति सरकार की अपनी कमजोरी को ही दर्शाती है-एसकेेएम

संयुक्त किसान मोर्चा प्रेस नोट (209वां दिन, 23 जून 2021)

हरियाणा सहित किसान आंदोलन की बढ़ती ताकत को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र की बीजेपी सरकार से एक और तरकीब निकालने का फैसला किया है | यह आंदोलन को कमजोर करने की उम्मीद में किसान आंदोलन के समर्थकों को परेशान करने का विकल्प चुन रहा है। कुरुक्षेत्र में और सोनीपत में सिंघू/कुंडली बॉर्डर पर गोल्डन हट ढाबे चलाने वाले किसान आंदोलन के कट्टर समर्थक राम सिंह राणा को अब प्रशासन द्वारा परेशान किया जा रहा है, जिसने ढाबे की ओर जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया है। राम सिंह राणा ने प्रदर्शनकारी किसानों की सेवा करने के लिए अपनी निजी संपत्ति और आय खर्च की है और प्रशासन के नवीनतम कदमों के बाद अब और कमाई करने में असमर्थ हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा राम सिंह राणा और उनके जैसे अन्य समर्थकों को अपना समर्थन देने का वादा करता है, और किसान हर संभव शांतिपूर्ण तरीके से सुनिश्चित करेंगे कि प्रशासन उन्हें परेशान न करे। एसकेएम ने कहा, “हरियाणा में भाजपा सरकार को समर्थकों को डराने और परेशान करने से बचना चाहिए – इस तरह की अलोकतांत्रिक रणनीति यहां सरकार की अपनी कमजोरी दिखा रही है। एसकेएम के प्रतिनिधियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाईवे पर गोल्डन हट कुरुक्षेत्र में सांकेतिक विरोध प्रदर्शन किया और बाद में कुरुक्षेत्र के एसडीएम को डीसी को संबोधित एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें किसानों द्वारा प्रशासन को गोल्डेन हट के सामने से बाधाओ को हटाने के लिए 2 जुलाई की समय सीमा दी गई थी। यह बताया गया था कि प्रशासन अनावश्यक रूप से स्थिति को भड़का रहा था ।

राज्य में स्थानीय किसानों के बढ़ते विरोध के बाद, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल खट्टर ने मोदी सरकार की पूर्व की असफल कोशिशों का सहारा लिया – कुछ किसानों को कृषि कानूनों के समर्थक के रूप में दिखाने और यह तर्क देने के लिए कि किसानों को ‘शिक्षित’ होने की आवश्यकता है। नए कानूनों के बारे में’ यह स्पष्ट है कि सरकार जिन लोगों को इस जाल में फंसाती है, वे वही हैं जो स्वयं कारपोरेट समर्थक और किसान विरोधी हैं, या ऐसे लोग हैं जिनका जमीनी स्तर पर कोई काम नहीं है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कल कुछ ऐसे किसानों से मुलाकात करने के बाद घोषणा की कि किसानों को तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के बारे में शिक्षित करने की जरूरत है। संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में किसान आंदोलन और आंदोलन द्वारा मंथन की गई सार्वजनिक बहस के कारण, उन्होंने जिस चीज को आसानी से नजरअंदाज करने के लिए चुना था, वह यह है कि लाखों अधिक किसान अब पहले से कहीं अधिक कृषि कानूनों के प्रतिकूल प्रभावों से अवगत हैं। यहां तक ​​कि जो लोग कृषि में कुछ तथाकथित “सुधारों” का समर्थन करने के इच्छुक हैं, वे भी कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। किसान अपने जीवन, आजीविका और आने वाली पीढ़ियों पर इन कानूनों के नकारात्मक प्रभावों को समझ चुके हैं। यही एक कारण है कि किसान भारत में किसानी को बचाने की इस लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति देने को तैयार हैं। भारत सरकार पहले ही करदाताओं के करोड़ों रुपये को कानूनों के “लाभों के बारे में किसानों को शिक्षित करने” में खर्च कर चुकी है और विफल रही है, क्योंकि इस तरह का प्रयास सच्चाई और सबूत पर आधारित भी नहीं है।

सच्चाई यह है कि किसानों के लिए कीमतें लगातार कम होती जा रही हैं, जो उन्हें कर्ज वाली अर्थव्यवस्था में धकेल रही है, सच्चाई यह है कि किसानों का बाजार की ताकतों द्वारा विनियमित बाजार स्थानों के साथ और इससे भी अधिक अनियमित बाजार स्थानों में शोषण किया जा रहा है । व्यापार कई वस्तुओं के लिए विनियमित मंडियों से बाहर चला गया। एसकेएम ने खट्टर सरकार को किसानों के आंदोलन को कमजोर करने के लिए फालतू के हथकंडे अपनाने के खिलाफ चेतावनी दी है, और मुख्यमंत्री को यह बताना चाहता है कि मोदी सरकार की ये रणनीति पहले ही बुरी तरह विफल हो चुकी है। हरियाणा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ के प्रदर्शनकारी किसानों को बदनाम करने की तरकीब भी फेल हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश में, किसानों को कम से कम जुलाई के मध्य तक गेहूं खरीद केंद्रों को खुला रखने के लिए सरकार से संघर्ष करना पड़ रहा है। इसको लेकर विभिन स्थानो पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और अन्य स्थानों से विभिन्न सीमाओं पर किसानों के कई और दल पहुंच रहे हैं। आज एआईकेकेएमएस के किसानों का दल हरियाणा से घनसा बॉर्डर पर पहुंचा। बीकेयू टिकैत के नेतृत्व में मुजफ्फरनगर और मिरूत जिले से होते हुए एक टैक्टर ट्रॉली काफिला सहारनपुर से निकलकर गाजीपुर सीमा तक पहुँचने की उम्मीद है। इस बीच मध्य प्रदेश के सतना ( 151 दिन पूरा ) ,उत्तर प्रदेश के मिरुत,राजस्थान के हनुमाननगर सहित विभिल स्थानो पर पक्का मोर्चा जारी है । किसान संघों के प्रतिनिधियों की टीमें भी 26 जून को कृषि बचाओ, लोकतंत्र बचाओ दिवस के आयोजन हेतु कई जगह गांव – गांव में और अधिक समर्थन जुटाने के लिए जा रही हैं ।

जारीकर्ता – बलबीर सिंह राजेवाल, डॉ दर्शन पाल, गुरनाम सिंह चारुनी, हन्नान मोल्ला, जगजीत सिंह दल्लेवाल, जोगिंदर सिंह उगराहन, शिवकुमार शर्मा ‘कक्काजी’, युद्धवीर सिंह, योगेंद्र यादव

संयुक्त किसान मोर्चा
*9417269294, samyuktkisanmorcha@gmail.com

First Published on:
Exit mobile version