प्रियंका का बिगुल: मज़दूरों और दमन के सवाल पर 50 हज़ार फ़ेसबुक लाइव

उत्तर प्रदेश में प्रवासी मजदूरों को सुरक्षित घर पहुंचाने के मुद्दे पर राजनीति और तेज हो गई है। देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शहादत दिवस पर यूपी कांग्रेस सोशल मीडिया पर योगी सरकार के खिलाफ बड़ा अभियान चला रही है। इस अभियान के तहत यूपी कांग्रेस के 50 हजार कार्यकर्ता फेसबुक लाइव के जरिये मजदूरों की आवाज उठा रहे हैं और योगी सरकार के राज्य दमन का विरोध कर रहे हैं।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा है कि “आज राजीव गांधी जी का शहादत दिवस है, उनको याद करते हुए हम श्रमिकों की आवाज उठाएंगे और राज्य दमन का विरोध करेंगे। यही राजीव जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी”।

प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने नाम सन्देश जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा कि “साथियों, आपने देखा योगी सरकार का कोरोना महामारी से लड़ने का तरीका! कांग्रेस पार्टी ने प्रवासी श्रमिकों के लिए बसों का इंतजाम किया तो योगी सरकार ने उप्र कांग्रेस के अध्यक्ष को फर्जी मुकदमे लगाकर जेल भेज दिया गया।

कोरोना आपदा काल में पूरा देश एकजुट होकर महामारी से लड़ रहा है। मगर यूपी सरकार श्रमिकों के लिए बस, ट्रेन टिकट, खाने और राशन का इंतजाम करने वालों को जेल में डाल रही है”।

अपने संदेश में  प्रियंका गांधी ने कहा कि “आज राजीव गांधी जी का 30वां शहादत दिवस है। राजीव जी ने देश के लिए अपनी जान दी। वे हिंदुस्तान और इसके वासियों से बेइंतहा प्यार करते थे। गरीबों का दर्द उनसे देखा नहीं जाता था।

हम सब उनकी सोच के वारिस हैं। हमने राजीव जी से सीखा है कमजोरों की मदद करना। हमें कोई नहीं डरा सकता।

राजीव जी की याद करते हुए आज, 21 मई 2020, दोपहर 1 बजे से हमारे उप्र कांग्रेस के 50,000 हजार कार्यकर्ता फेसबुक लाइव के माध्यम से श्रमिकों की आवाज उठाएंगे  और राज्य दमन का विरोध करेंगे।

ये राजीव जी को एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी”।

प्रियंका गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा कि “पूरी कांग्रेस पार्टी, समस्त अग्रिम संगठन व विभाग और सेल, फोरम इत्यादि व हमारा एक एक कार्यकर्ता पूरी ताकत से श्रमिकों की आवाज उठाएंगे और राज्य दमन का प्रतिरोध करेंगे।

समस्त पीसीसी पदाधिकारियों, समस्त जिला व शहर अध्यक्षों, फ्रंटल, विभागों, सेल के अध्यक्ष/इंचार्ज को पूरी शिद्दत से इसकी तैयारी में लग जाना है और दोपहर 12 बजे तक पीसीसी कार्यालय व सोशल मीडिया विभाग को जिले के भागीदारों की सूची लिखित या फोन से उपलब्ध करा देनी है। हम सबको मिलकर इस सफल बनाना है”।

वहीं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने कहा है कि कोरोना महामारी के चलते पार्टी ने फैसला लिया है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर विज्ञापन देने के बजाए यह राशि मजदूर-कामगारों की मदद में लगाई जाएगी। कांग्रेस ने कहा कि पूरे देश में कांग्रेसजनों ने भी इस प्रेरणा दिवस पर हर जरूरत मंद की सेवा का संकल्प ले अपना हर प्रयास इस दिशा में  केंद्रित करने का प्रण दोहराया है।

राहुल और प्रियंका ने अपने पिता को किया याद

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने पिता व देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की शहादत दिवस पर उनको याद किया और भावभीनी श्रृद्धांजलि दी। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि “एक सच्चे देशभक्त,उदार और परोपकारी पिता के पुत्र होने पर मुझे गर्व है। प्रधानमंत्री के रूप में राजीव जी ने देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया।अपनी दूरंदेशी से देश के सशक्तीकरण के लिए उन्होंने ज़रूरी कदम उठाए। आज उनकी पुण्यतिथि पर मैं स्नेह और कृतज्ञता से उन्हें सादर नमन करता हूँ।”

प्रिंयका गांधी ने पिता को याद करते हुए उनके साथ अपनी एक तस्वीर पोस्ट की है.


 

First Published on:
Exit mobile version