JNU: छात्र मार्च पर लाठीचार्ज, राष्ट्रपति भवन जाने से पुलिस ने रोका

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हिंसा और हमले के खिलाफ कुलपति को हटाने की मांग को लेकर आज जेएनयूएसयू द्वारा आयोजित सिटीजन मार्च के दौरान राष्ट्रपति भवन के पास पुलिस द्वारा छात्रों पर लाठीचार्ज की खबर है. यह लाठीचार्ज उस वक्त हुआ जब एमएचआरडी छात्र राष्ट्रपति भवन की ओर जा रहे थे.

https://twitter.com/tweets_amit/status/1215271793620946946

जेएनयूएसयू के ट्वीट से मिली सूचना के अनुसार कुछ छात्रों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया. फिर उन्हें रिहा कर दिया गया.

छात्र संघ ने कहा है कि कोई भी बर्बरता उनके मार्च को नहीं रोक सकती.

कुछ मीडिया ने पुलिस कार्रवाई को छात्रों और पुलिस के बीच झड़प कह कर रिपोर्टिंग की, जिसे छात्रसंघ ने गलत रिपोर्ट बताया है. छात्र संघ की ओर से कहा गया है कि यह झड़प नहीं एक तरफ़ा पुलिसिया कार्रवाई है.

जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष ओइशी घोष ने कहा कि उन्होंने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से कुलपति को हटाने का अनुरोध किया है जिस पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में शुक्रवार को बातचीत होगी.

उन्होंने कहा, ‘वीसी को हटाने के मुद्दे पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय से कोई समझौता नहीं होगा. वह अब भी यही सोच रहा है कि वीसी को हटाया जाना चाहिए या नहीं.’

ओइशी ने कहा कि जब तक विश्वविद्यालय के कुलपति एम जगदीश कुमार को हटाया नहीं जाता तब तक छात्र और संकाय नरम नहीं पड़ेंगे.

बीते पांच जनवरी को नकाबपोश गुंडों के दस्तों ने जबरन यूनिवर्सिटी के हॉस्टलों में घुसकर छात्रों और शिक्षकों पर हमला बोल दिया था. जिसमें छात्र संघ प्रेसिडेंट सहित करीब 30 छात्र और कई शिक्षक बुरी तरह जख्मी हो गये थे.

उस हमले के बाद परिसर के बाहर पुलिस की भारी मौजूदगी के बाद भी सभी हमलावर सुरक्षित बाहर निकल गये थे और अब तक इस मामले में पुलिस ने किसी को गिरफ्तार नहीं किया है. उस हमले के खिलाफ और फीस वृद्धि की मांग के साथ छात्रों ने आज मंडी हाउस से मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) तक सिटीजन मार्च का आह्वान किया था.

मार्च के आरम्भ में पहले छात्रों को जेएनयू गेट पर ही पुलिस ने रोक दिया था, जहां पुलिस के खिलाफ छात्रों ने जमकर नारेबाजी की. बाद में यह मार्च निकल गया और शाम को एमएचआरडी तक मार्च बहुत शांतिपूर्ण रहा.

First Published on:
Exit mobile version