फ्रांस का 24 जुलाई तक इमरजेंसी बढ़ाना, क्या हमको भी चिंतित होना चाहिए?

समाचार एजेंसी एफपी ने कुछ ही देर पहले, फ्रांस में आपातकाल बढ़ाए जाने के प्रस्ताव की ख़बर जारी की है। इस ख़बर के मुताबिक संसद में रखे जाने वाले एक प्रस्ताव के मुताबिक, इस महीने यानी कि मई में – फ्रांस में जारी आपातकाल को ख़त्म करना, दरअसल एक ‘अपरिपक्व’ कदम होगा। इस प्रस्ताव में ये भी कहा गया है कि 24 मार्च को लागू की गई इमरजेंसी, इसलिए जारी रहनी चाहिए क्योंकि विशेषज्ञ और सरकार दरअसल संक्रमण के अभी और बढ़ने का ख़तरा – बढ़ता हुआ देख रहे हैं।

फ्रांस में आपातकाल और बढ़ाने का प्रस्ताव

शनिवार को टेबल किए गए इस बिल के मुताबिक देश में जारी आपातकाल को कम से कम अगले 2 महीने यानी कि 24 जुलाई तक बढ़ा देना चाहिए। फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने कहा, “ये कदम उठाना ज़रूरी था, क्योंकि फिलहाल जारी आपातकाल 23 मई को ख़त्म कर देना, दरअसल अपरिपक्वता होगी और इस महामारी के दोबारा फैल जाने ख़तरा बढ़ जाएगा। इस के बारे में सोमवार को संसद में परीक्षण के लिए बिल प्रस्तुत किया जाएगा।”

इस बिल में बाहर से फ्रांस आने वालों के लिए क्वारेंटाइन के नियमों और देश के नागरिकों, कंपनियों, संगठनों और सरकारी संस्थानों के लिए नए नियमों का भी उल्लेख है। बिल में एक ऐसे ‘सूचना तंत्र’ को विकसित करने की बात है, जो आने वाले एक साल तक इस वायरस से पीड़ित होने वाले लोगों की मदद करता रहेगा।

फ्रांस के आंतरिक मामलों के मंत्री, क्रिस्टोफर कैस्टानेर ने कहा, ‘हमको अभी कुछ समय तक इस वायरस के साथ रहना होगा। इसलिए आने वाले वक़्त में सबसे अहम होगा कि इस वायरस के साथ रहना कैसे सीखा जाए।’

कोरोना के कहर से सुनसान पड़ा पेरिस

फ्रांस यूरोप में इस बीमारी से सबसे ज़्यादा प्रभावित देशों में से है, जहां 167,346 लोग इस संक्रमण की चपेट में हैं, जबकि 24,594 लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे में फ्रांस की ओर से इस तरह की चिंता को पूरी दुनिया को चिंता की तरह लेना चाहिए। खासतौर पर भारत जैसे देश को, जहां की स्थिति धीरे-धीरे खराब होती दिखाई दे रही है। फ्रांस में इमरजेंसी बढ़ाने और वहां के स्वास्थ्य मंत्री और आंतरिक मामलों के मंत्री के बयानों को अगर हम डीकोड करने की कोशिश करें, तो कुछ खास बिंदु उभर कर आते हैं। इन बिंदुओं पर हमको भारतीय परिप्रेक्ष्य में गंभीरता से सोचना होगा;

First Published on:
Exit mobile version