NRC पर PM मोदी के बयान से ठीक उलट ‘शाही’ बयानों की ‘एक्सप्रेस’ लिस्ट देखिए

रामलीला मैदान की सभा में रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एनआरसी पर विपक्षी पार्टियां भ्रम फैला रही हैं कि इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। ‘इंडियन एक्सप्रेस’ ने आज 23 दिसंबर 2019 को समय-समय पर एनआरसी के बारे में अमित शाह और मोदी सरकार के अन्य मंत्रियों सहित खुद राष्ट्रपति कोविंद द्वारा दिए गए बयानों को प्रस्तुत किया है जो मोदी के भाषण में दिए बयान के ठीक उलट हैं।

एक्सप्रेस में मोदी के अलावा अन्य के गिनाये गये बयान इस प्रकार हैः

इन बयानों पर भरोसा न हो तो खुद भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा जारी एनआरसी पर अधिसूचना को नीचे देखा जा सकता है जिसमें देशव्यापी एनआरसी को पूराकरने की अंतिम तारीख तक दे दी गयी है।

इस बीच, प्रधानमंत्री मोदी ने जहां यह कहा है कि देश में कहीं भी कोई डिटेंशन सेंटर नहीं है, गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने 11 दिसंबर को राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि सभी राज्यों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने यहां डिटेंशन सेंटर की स्थापना करें ताकि अवैध घुसपैठियों को उनके बाहर निकाले जाने तक उन केंद्रों में रखा जा सके। बंगलुरु में लगभग तैयार हो चुके एक डिटेंशन सेंटर की ख़बर नीचे देखी जा सकती है जो प्रधानमंत्री के बयान से उलट तस्वीर पेश करती हैः


वरिष्ठ पत्रकार आनंद स्वरूप वर्मा की फेसबुक दीवार से साभार संपादित टिप्पणी

First Published on:
Exit mobile version