कोरोना की दूसरी लहर में गंगा में कितनी लाशें बही… केंद्र के पास नहीं है आंकड़ा

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गंगा से विचलित करने वाली तस्वीरें आई थीं। गंगा में अधजली लाशें और तैरते शव देखे गए थे। केंद्र सरकार ने सोमवार को एक लिखित उत्तर में राज्यसभा में बताया कि गंगा नदी में कोरोना से मरने वालों के फेंके गए शवों की जानकारी उपलब्ध नहीं है।

तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन के सवाल पर केंद्रीय जल राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडू ने यह जवाब दिया।उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ जिलों से मीडिया में लावारिस/अज्ञात, जले हुए या आंशिक रूप से जले हुए शवों को नदी में या बगल की जमीन पर, तट पर तैरते पाए जाने की घटनाओं की खबरें आईं।”

मंत्री ने कहा, “महानिदेशक (एनएमसीजी) द्वारा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिवों और सभी जिला गंगा समितियों को संबोधित करते हुए सलाह भी जारी की गई थी। इसके बाद जल संसाधन विभाग, डीओडब्ल्यूआर, आरडी और जीआर, जल मंत्रालय के सचिव से सलाह ली गई थी। सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को COVID -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए राज्य के अधिकारियों द्वारा शवों का उचित प्रबंधन और निपटान सुनिश्चित करने और गंगा नदी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था।“

First Published on:
Exit mobile version