लॉकडाउन में श्रमिक: वर्किंग पीपल्स चार्टर की सिफारिशें और वित्तमंत्री के नाम पूर्व सचिव का पत्र

COVID-19 महामारी से जूझते अपने मुल्क़ की अवाम को संबोधित करते हुए सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लुंग ने कोविड-19 के चिकित्सकीय, आर्थिकी और मनोवैज्ञानिक पहलुओं पर बात की थी और समाज के हर वर्ग- कामगार से लेकर कंपनी मालिक तक के हितों को उन्होंने रेखांकित करते हुए जीडीपी की एक बड़ी राशि इस महामारी से निपटने के लिए आवंटित की। भारत भी इस महामारी से जूझ रहा है लेकिन भारत की स्थिति बिल्कुल अलग है। यहां की सरकार ताली, थाली और लॉकडाउन से ही COVID-19 से निपट लेने का दम भरे बैठी है।

भंगुर अर्थव्यवस्था और कमजोर स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ, पूर्ण सामाजिक, आर्थिक और भौतिक रूप से टूटे बिना वर्तमान कोरोना वायरस महामारी से लड़ना है तो उसके लिए कठोर, उग्र सुधारवादी और- सबसे महत्वपूर्ण- सामयिक साधनों की आवश्यकता होगी जो क्राइसिस के पैमाने के अनुरूप हों। इन उपायों से हमारे लोगों की सुरक्षा प्रदान करना चाहिए, विशेषकर सबसे कमजोर वर्ग- बुजुर्गों, बीमारों और गरीबों- और सबसे महत्वपूर्ण– भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ यानी अनौपचारिक श्रमिकों को।

इस संदर्भ में वर्किंग पीपल्स चार्टर के निर्मल गोराना और चंदन कुमार ने कुछ अहम पहलुओं को रेखांकित किया है। लॉकडाउन और कोविड-19 महामारी से होने वाली आर्थिक, सामाजिक और भौतिक पहलुओं पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के मद्देनज़र श्रमिक वर्ग को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए इन्होंने कुछ ज़रूरी सुझाव दिए हैं जो इस प्रकार हैं-

वित्तमंत्री के नाम ईएएस सरमा का पत्र

लॉकडाउन से मजदूरों के सामने पैदा हुए संकट पर अपनी चिंता जाहिर करते हुए भारत सरकार के पूर्व सचिव ईएएस सरमा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन के नाम एक खुला पत्र लिखा है।

उसमें उन्होंने सरकार द्वारा खातों में नकद हस्तांतरण को अपर्याप्त बताते हुए कहा है कि वंचित परिवारों में से कई के पास जन धन बैंक खाते नहीं हो सकते हैं, जिनमें नकदी आसानी से हस्तांतरित की जा सकती है। उनमें से कई के पास अपनी पहचान साबित करने के लिए कोई दस्तावेज नहीं है। नकदी से अधिक, उन्हें देखभाल की आवश्यकता है।

दिहाड़ी मजदूरों और अन्य असंगठित मजदूरों की समस्याएं उससे बहुत ज़्यादा जटिल हैं जैसी का दिखाने की कोशिश की जा रही है। केंद्र उन समस्याओं को अकेले दम पर पर हल नहीं कर सकता है। इसे उन प्रयासों से कोऑर्डिनेट करने की ज़रूरत है जिसे राज्य ज़्यादा व्यापक तरीके से कर रहे हैं। कई स्थानीय एनजीओ असंगठित श्रमिकों के साथ मिलकर काम करने में शामिल हैं और उनके इनपुट मांगे जाने चाहिए। केरल जैसे राज्यों में कई प्रगतिशील उपाय किए जा रहे हैं। केंद्र को न केवल उनके लिए मदद का हाथ बढ़ाना चाहिए, बल्कि अन्य राज्यों को अपने क्षेत्रों में असंगठित श्रमिकों के बचाव में जाने में भी मदद करनी चाहिए।

प्रवासी श्रमिकों की समस्याएं जटिल हैं और वे केंद्र और राज्यों से समन्वित प्रयास की मांग करते हैं। मात्र पैकेज और नकद रिलीज विस्थापित प्रवासी श्रमिकों को कोई सांत्वना देने वाले नहीं हैं और न ही उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे। अधिकांश प्रवासी श्रमिकों की स्थिति बंधुआ मजदूरी की है। उनके जीवित रहने के लिए उन्हें मुश्किल से मज़दूरी मिलती है। अधिकांश प्रवासियों को श्रम कानूनों के तहत पंजीकृत नहीं किया गया है जो उन्हें सामाजिक सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिए हैं। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में ईंट भट्टों में काम करने वाले प्रवासी परिवार हैं जो उप-मानवीय परिस्थितियों में काम करते हैं। उनकी महिलाएं उत्पीड़न की शिकार हैं और बच्चों की शिक्षा तक कोई पहुंच नहीं है। जबकि उन चिंताओं को उचित समय में संबोधित करना होगा, वर्तमान व्यावसायिक विस्थापन के संदर्भ में उन्हें मानवीय उपचार चाहिए- पुलिस, आश्रय, भोजन, चिकित्सा सहायता, देखभाल और रसद सहयोग के रूप में।

24 तारीख को राष्ट्रीय स्तर पर लगाए गए लॉकडाउन और उससे पहले राज्यों द्वारा लगाए गए लॉकडाउन ने केरल, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब आदि में लाखों प्रवासी कामगारों को रोजगार से बाहर निकाल दिया है, जिससे उन्हें वापस लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा। उत्तर प्रदेश आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ के मूल गांव। हालांकि उनमें से कईयों ने खुद को खचाखच भरी ट्रेनों / बसों में झोंक दिया थे, जबकि अन्य लोगों के पास पूरे रास्ते पैदल जाने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है।

जो ट्रेनें ट्रेनों में चढ़ गए थे, वे बीच के स्टेशनों पर फंसे हुए हैं, क्योंकि रेलवे ने कई ट्रेनों को बीच में ही रद्द कर दिया है। यह स्थानीय राज्य प्राधिकरण और स्थानीय गैर सरकारी संगठन हैं जिन्होंने उन्हें आश्रय, भोजन, चिकित्सा सहायता प्रदान करने का काम में जुटे हुए हैं जिनकी अपने पैतृक गाँवों के लिए प्रस्थान स्थगित है।

उदाहरण के लिए, ऐसे सैकड़ों प्रवासी श्रमिक हैं जो ओडिशा के लिए आगे बढ़ रहे हैं लेकिन विशाखापत्तनम में फंसे हुए हैं। असहाय महसूस करते हुए, वे शहर के फ्लाई-ओवरों के नीचे बैठते हैं। हम उनके लिए एक अस्थायी आश्रय स्थापित करने और उन्हें राहत प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं, जब तक कि वे अपने संबंधित गंतव्य के लिए नहीं निकल जाते। उन्हें चिकित्सा की आवश्यकता है। स्थानीय अधिकारी भोजन प्रदान कर रहे हैं, लेकिन रेलवे को उन्हें अपने गंतव्य तक ले जाने के लिए जल्द ही विशेष रेलगाड़ियाँ चलानी पड़ सकती हैं।

वे प्रवासी श्रमिक जिन्होंने गुजरात, पंजाब, दिल्ली आदि कई शहरों से अपने दूर-दराज के गाँवों के लिए पैदल ही जाना शुरू कर दिया है, उन्हें परेशान किया जाता है और पुलिस द्वारा हर स्तर पर हर तरह के आक्रोश का सामना करना पड़ता है, सरकार द्वार थोपे गए लॉकडाउन प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप में। उनमें से कई अंतर-राज्यीय सीमाओं पर बंद हो रहे हैं, एक बार फिर लॉकडाउन प्रतिबंधों के नाम पर।


प्रस्तुतिः सुशील मानव 

First Published on:
Exit mobile version