JNU में अलुम्नाइ का प्रदर्शन, सीताराम येचुरी और प्रकाश करात को पुलिस ने गेट पर रोका

जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय में एबीवीपी और नकाबपोश गुंडों द्वारा हमले के विरुद्ध देश भर में छात्रों और नागरिक समाज द्वारा विरोध और एकजुटता प्रदर्शन के बीच आज जेएनयू अलुम्नाइ द्वारा भी एक प्रदर्शन मार्च का आयोजन किया जा रहा है. इस मार्च में हिस्सा लेने के लिए जेएनयू दो पुराने छात्र और सीपीएम के नेता सीताराम येचुरी और प्रकाश करात भी जेएनयू गेट के बाहर पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया.

सीताराम येचुरी ने गेट के बाहर मौजूद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि जेएनयू में हुई हिंसा के पीछे प्रशासन का हाथ है और इसलिए वर्तमान कुलपति को तत्काल से हटा देना चाहिए.

उन्होंने कहा कि हम संविधान को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और जो सत्ता में हैं वे संविधान की धज्जियां उड़ रहे हैं. संविधान को बचाने वाले ही सबसे बड़े देशभक्त होते हैं. हमसे बड़ा देशभक्त कोई नहीं और हमें किसी की सर्टिफिकेट की जरुरत नहीं.

जेएनयू हुई हिंसा के पीछे जो भी लोग हैं उनकी पहचान कर उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए.

सीताराम येचुरी ने कहा कि वीसी को लगता है कि हमें चुप करा देंगे किन्तु ऐसा होने वाला नहीं. हम वीसी को हटाने, हिंसा में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई और फ़ीस वृद्धि वापस लेने की मांग करते हैं.

गौरतलब है कि इंदिरा गांधी जब देश में आपतकाल लगाया था उस समय सीताराम येचुरी जेएनयू छात्र संघ के प्रेसिडेंट थे और उन्होंने आपातकाल के खिलाफ भी आन्दोलन किया था.

उधर कोलकाता, मुंबई, सहित देश के कई शहरों में जेएनयू पर हुए हमले के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन जारी है.

कोलकाता के जादवपुर यूनिवर्सिटी में छात्रों ने इस हिंसा के खिलाफ मार्च निकाला है. और भी कई शहरों में प्रदर्शन जारी है.

इधर खबर है कि दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने लोगों से अपील की है कि यदि किसी के पास हिंसा से संबंधित कोई फोटो, वीडियो या सूचना है तो वे उसे पुलिस से साझा करें.

 

 

First Published on:
Exit mobile version