EC ने जारी किया 5 राज्यों का चुनावी कार्यक्रम, 7 चरणों में होंगे UP चुनाव, 10 फ़रवरी को पहले दौर का मतदान!

चुनाव आयोग ने शनिवार, 8 जनवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया हैं। यह 5 राज्य उत्तर प्रदेश, पंजाब , उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर है। 10 फरवारी से चुनावों की शुरुआत होगी। चुनाव आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि यूपी में 7 चरणों में चुनाव होंगे। वहीं, मणिपुर में 2 चरणों में चुनाव होंगे। इसके अलावा पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक ही चरण में मतदान होगा। चुनाव के ऐलान के बाद अब यूपी समेत 5 राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है। बता दें कि सभी पांच राज्यों में 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी।

UP में 7 चरणों में होगा चुनाव-

पंजाब में 1 चरण में होगा चुनाव..

तारीख: 14 फरवरी

गोवा में 1 चरण में होगा चुनाव…

तारीख: 14 फरवरी

मणिपुर में 2 चरण में होगा चुनाव..

उत्तराखंड में एक चरण में होगा चुनाव..

तारीख: 14 फरवरी

यूपी में वोटिंग..

पंजाब में वोटिंग…

गोवा में वोटिंग…

मणिपुर में वोटिंग…

उत्तराखंड में वोटिंग…

रैली, रोड शो और पदयात्रा पर रोक..

चुनाव के ऐलान के साथ ही चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक किसी तरह की रैली, रोड शो और पदयात्रा, नुक्कड़ सभा और बाइक रैली पर भी रोक लगा दी है। सभी पार्टियों को डिजिटल, वर्चुअल तरीके से चुनाव प्रचार करने को कहा गया। वहीं, घर-घर जाकर पांच लोगों को प्रचार करने की अनुमति है। हालांकि, जीत के बाद विजय जुलूस पर रोक रहेगी।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी..

कोरोना के बीच किए गए इस चुनावी ऐलान में कहा गया है कि कैंपेन में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा। वहीं, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व्यक्ति और कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं। सुशील चंद्रा ने कहा ने यह भी कहा है कि चुनाव में धनबल का इस्तेमाल रोका जाएगा। गैरकानूनी पैसे-शराब पर कड़ी नज़र रखी जाएगी। इसे लेकर सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है।

चुनाव आयोग ने आपराधिक हिस्ट्री वाले उम्मीदवार पर कहा…

First Published on:
Exit mobile version