JNU हिंसा: HC ने एप्पल-वॉट्सऐप-गूगल से मांगा जवाब, डेटा सुरक्षित रखने का आदेश

दिल्ली हाई कोर्ट ने जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में 5 जनवरी को हुई हिंसा से जुड़े वीडियो को लेकर एप्पल, वॉट्सऐप और गूगल को नोटिस जारी किया है और वीडियो को सुरक्षित करने को कहा है. हाईकोर्ट ने हिंसा की सीसीटीवी फुटेज सुरक्षित रखने संबंधित तीन प्रोफेसरों की याचिका पर पुलिस, दिल्ली सरकार, व्हाट्सऐप और गूगल से मंगलवार तक जवाब मांगा है.

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के तीन प्रोफेसर ने जेएनयू हिंसा के मामले में याचिका दायर की थी. इस याचिका में हिंसा से जुड़े वीडियो की फुटेज को यूनिवर्सिटी को सौंपने के लिए कहा था.

अदालत में ये याचिका जेएनयू प्रोफेसर अमीत परमेश्वरन, अतुल सूद और विनायक शुक्ला के द्वारा दाखिल की गई थी, जिसमें अदालत से दिल्ली सरकार और पुलिस कमिश्नर को जरूरी आदेश देने को कहा है. इस याचिका में कुछ वॉट्सऐप ग्रुप के नाम का जिक्र भी किया गया था, जिनमें ‘यूनिटी अगेंस्ट लेफ्ट’, ‘फ्रेंड्स ऑफ आरएसएस’ के मैसेज, फोटो, वीडियो भी शामिल हैं.

हिंसा के वक्त वॉट्सऐप समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई तरह के वीडियो, फोटो वायरल हुए थे जिसमें कई प्रदर्शनकारियों की पहचान हो सकती है.

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने हाईकोर्ट में कहा है कि पांच जनवरी को विश्वविद्यालय प्रशासन से सीसीटीवी फुटेज मांगे गए थे.इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. पुलिस ने यह भी कहा है कि दो व्हाट्सऐप ग्रुप की जानकारी के लिए लिखा गया है.

जेएनयू में पांच जनवरी को दर्जनों नकाबपोश हमलावरों ने कैंपस में हमला किया था. इस दौरान छात्रों, शिक्षकों को निशाना बनाया गया और तोड़फोड़ भी की गई. इस हमले में तीस से अधिक लोग घायल हुए थे.

First Published on:
Exit mobile version