कैमरे से कोरोना-काल का दस्तावेज़ कैसे लिखें फ़ोटो जर्नलिस्ट ?

कोरोना के इस संकट के दौरान फोटो पत्रकारों का काम काफी मुश्किल हो गया है. सोशल डिस्टैंसिंग ने उनके कैमरे की हद खींच दी है जहाँ से इस संकट का प्रामाणिक दस्तावेज़ तैयार करना ख़ासा मुश्किल हो गया है। इसकी कुछ झलक मिलती है वायर्ड में छपे लौरा मिलोनी के लेख से जिसमें उन्होंने बताया है कि फोटो पत्रकारों को कैसी मुश्किलें झेलनी पड़ रही हैं।
लौरा कहती हैं कि एक अदृश्य शत्रु द्वारा छेड़े गए युद्ध के दौरान, अग्रणी पंक्ति पर खड़े फोटोग्राफर एकांत और अलगाव की तस्वीरें साझा करते हैं. फोटो जर्नलिस्ट  किसी भी अनकही कहानी की अग्रिम पंक्तियों पर काम करते हैं, लेकिन कोविड-19 महामारी के दौरान, प्रथम पंक्ति लॉकडाउन पर हैं.
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, वुहान, चीन में दिसंबर में पहला मामला सामने आने के बाद से कोरोनावायरस तेजी से “हमारे समय के वैश्विक स्वास्थ्य संकट को परिभाषित कर रहा है.” कम से कम 157 देशों में 316,000 से अधिक लोग बीमार पड़ गए हैं और सबसे ज्यादा प्रतिबंधित सरकारी सुविधाओं, अस्पतालों और यहां तक ​​कि क्रूज जहाजों में भी ये फैल गया है. करीब 13,000 मारे गए हैं.सरकारें जब इस बीमारी को खत्म करने के लिए लड़ती हैं तो राष्ट्रीय सीमाएं बंद हो गई हैं, स्कूल और व्यवसाय बंद हो गए हैं, और हर जगह लोग हुंकार भर रहे हैं.
यह फोटोग्राफरों के लिए एक विशेष चुनौती पेश करता है, जिन्हें सामाजिक दूरी के दौर में परिभाषित संकट का दस्तावेजीकरण करना पड़ रहा है – चेहरे पर मुखौटा इसका सबसे सुलभ प्रतीक है. गेटी के फोटोग्राफर जस्टिन सुलिवन कहते हैं, “यह चार या पाँच साल पहले के सूखे की तरह है: हर किसी की तस्वीर कुछ सूखी और धूल से भरी थी जिसमें लोग टूटे हुए और पागल दिख रहे थे. ऐसा नहीं है कि चारों ओर घूमते हुए कोरोनावायरस बॉल्स हैं लेकिन इसका वर्णन करने के लिए बहुत सारे तरीके नहीं हैं.
और फिर भी दुनिया भर के फोटो जर्नलिस्ट कोविद -19 के बीच इससे पीड़ित लोगों के जीवन का दस्तावेज भी बना रहे है और इनके जीवन को सुरक्षित रखने के साथ ही खुद को सुरक्षित रखने की भी कोशिश कर रहे हैं.
बीजिंग स्थित फोटोग्राफर केविन फ्रायर कहते हैं कि उनको को यह याद नहीं है कि उनका जीवन कभी इतना जटिल या कठिन था. यह बात इस कहानी की भयावहता के बारे में बाताता है .
23 जनवरी को वुहान में एक आक्रामक तालाबंदी का आदेश देने के बाद चीनी सरकार ने राजधानी की रक्षा करने लिए निवासियों के आंदोलन को प्रतिबंधित करने और बाहर से प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए 14-दिवसीय क्वारंटाइन की आवश्यकता जैसे कदम उठाया. तब से फ्रायर और उनकी साथी ,जो एक पत्रकार भी हैं, ने 30 दिनों से अधिक अलगाव का अनुभव किया है. जब से स्कूल बंद हैं, वह हर दिन कुछ घंटे अपने 6 साल के बेटे को घर में पढ़ाने में बिताते हैं. वे कहते है कि “मेरे बेटे का स्वास्थ्य और कल्याण स्पष्ट रूप से पहले आता है. अगर हम अपने परिवार के लिए करुणा और सहानुभूति नहीं पा सकते हैं, तो हम अपने काम में इसकी उम्मीद कैसे कर सकते हैं?”
जब भी संभव होता है, वो तस्वीरें लेता है, हालांकि प्रतिबंध इसे कठिन बना रहे हैं. अस्पताल पहुंच से दूर हैं, अपार्टमेंट और कार्यालयों में प्रवेश करना मुश्किल है, और लोग बाहरी लोगों के साथ घुलने-मिलने से डरते हैं – इन सभी पहलू की वजह से वो कम ही देख पा रहे हैं। हालांकि फ्रायर एक कण-फ़िल्टरिंग मास्क और दस्ताने पहनते हैं, और सामान्य से अधिक अपने सब्जेक्ट से दूर खड़े होते हैं. लोग अभी भी कभी-कभी उन्हें वापस आने के लिए इशारा करते हैं. उन्होंने कहा, “यह मेरे लिए एक संघर्ष है, क्योंकि ये लोग वही हैं जो तस्वीरें लेने में मेरी दिलचस्पी को बढ़ाते हैं. मैं उन पर खुद को थोपना नहीं चाहता या उन्हें असहज नहीं करना चाहता.”
सभी गतिरोधों के बावजूद फ्रायर ने प्रयास किया कि जब लोग वायरस से लड़ रहे हों तो बीजिंग आम जनजीवन चलने का कीर्तिमान बनाये. जनता इस त्रासदी से बाहर आना चाह रही थी तो ब्लू स्काई रेस्क्यू जैसे मानवीय संगठनों और जांबाज़ कार्यकर्ताओं लोगों को सुरक्षा सूट और इससे बचने के अन्य उपकरण दे रहे हैं.
वह कहते हैं कि अधिकांश छवियों में सामान्य विषय हमेशा मास्क होगा. इसलिए मैं इसके बिना फ्रेम की कल्पना करने की कोशिश करता हूं, यदि संभव हो और उन तत्वों को भी शामिल करने की जिससे वो जगह या माहौल का भाव दे पाए.
इटली में चार हज़ार मील दूर, रॉयटर्स की फ़ोटोग्राफ़र यारा नारदी ने अपने कैमरे को पोंछने के लिए एंटीसेप्टिक पोछा,अपने एफएफपी 3 मास्क और दस्ताने के बिना घर से बाहर न निकलने की आदत बना ली है. इटली में कोरोना वायरस के पहले केस की पुष्टि की 23 जनवरी की घोषणा के बाद वह कोरोनोवायरस की कहानी में डुब गई। उसके बाद से 43,000 से अधिक मामलों में मौत हो गई है, और 4,800 से अधिक की मौत की गिनती, चीन से आगे निकल गई है। एक बार हलचल करने वाले पियाजे और बकबक करने वाले ट्रेटोरियस भयभीत, स्तब्ध मौन में पड़ गए.
नारदी कहते हैं, “मेरा काम अक्सर एकान्त के क्षणों से भरा होता है, लेकिन कोरोनोवायरस की कहानी जैसा कि मैं अभी बता रही हूं, यह एकांत पूरी दुनिया में फैल गया है।”
नारदी के लिए, वेटिकन सिटी में सेंट पीटर स्क्वायर से मिलान में ड्यूमो कैथेड्रल तक इटली के “महान खाली स्थानों का दस्तावेज इकट्ठा करना महत्वपूर्ण है। लेकिन उसने एकजुटता और संबंध के अविश्वसनीय क्षणों को अपने कैमरे में कैद करने के लिए भी काम किया, जब रोम के निवासी अचानक एक संगीतमय भीड़ में भाग लेने के लिए अपनी खिड़कियों पर आए उसको भी अपने कैमरे में कैद किया. नारदी कहती हैं कि किसी कहानी को सुनाने के क्लासिक तरीके को छोड़ना आसान नहीं है। वायरस अदृश्य है लेकिन वास्तव में इसके कई चेहरे हैं.”

एक संकट को इतना बड़ा और अमूर्त बना कर दिखाना मुश्किल है — लेकिन शायद इससे भी ज्यादा कठिन सिएटल के पास किर्कलैंड लाइफ सेंटर है, जहां रायटर के फोटोग्राफर डेविड राइडर हैं.यह नर्सिंग होम अमेरिका में कोविद -19 के सबसे बड़े प्रकोपों ​​में से एक है, और इसके 35 निवासियों की मृत्यु हो चुकी है. फ़ोटोग्राफ़रों को वहाँ पर पैर रखने की अनुमति नहीं दी गयी. राइडर कहते हैं कि ऐसे में वैसी तस्वीर लेना मुश्किल हो गया जो स्थिति की गंभीरता का अहसास करा सके.

इसे कवर करते समय, राइडर पार्किंग के करीब खड़े होते हैं क्योंकि वह इमारत के बाहर की गतिविधि को कैमरे में कैद कर सकें, हालांकि उनका कैमरा कभी-कभी अंदर के मरीजों की छवियों को भी पकड़ लेती हैं। इस महान ऐतिहासिक महत्व की कहानी को बताते हुए वे काफी संवेदनशील नजर आते हैं.
उन्होंने कहा, “मैं जो तस्वीरें खींच सकता हूं, उसकी नैतिक सीमाएं हैं। मैं कभी-कभार एक तस्वीर खीचू़ंगा जो मुझे लगता है कि स्वीकार्य है. किसी को उनके कमरे के अंदर क़ैद करना.
राइडर की तस्वीरें उनके अपने जीवन में वृद्ध लोगों के स्वास्थ्य के बारे में उनकी आशंकाओं को दर्शाती हैं। इस चिंता के बीच वे कहते हैं कि कोरोना संकट ने उन्हें काम के साथ चिपके रहने का उद्देश्य दे दिया.
सैन फ्रांसिस्को में, जस्टिन सुलिवन ने अपने और कहानी के बीच की दूरी को कम करने का एक अलग तरीका निकाला । वो फरवरी के अंत से, जब से क्षेत्र में वायरस फैलना शुरू हुआ था, तब से उन्होंने संकट को कवर किया है .वो कहते हैं कि आप केवल मास्क पहने या खाली अलमारियों की फोटो खींच सकते हैं.
इस महीने की शुरुआत में सैन फ्रांसिस्को खाड़ी में ग्रैंड प्रिंसेस के आगमन से उम्मीद थी कि काफ़ी ‘एक्शन’ होगा लेकिन ऑकलैंड के बंदरगाह पर 9 मार्च को जहाज पहुंचा, पांच दिन बाद क्योंकि वहाँ पर कोरोनोवायरस का प्रकोप था। ऐसे में कुछ हजार फिट दूर मीडिया के लिए तय जगह से शूट करने के अलावा कोई चारा नहीं था।
इसलिए सुलिवन ने अपने Mavic 2P Pro ड्रोन को तैनात किया और जहाज से 250 फीट ऊपर उड़ कर तस्वीरें ली.उन छवियों में से एक को द न्यूयॉर्क टाइम्स ने फ्रंट पेज पर बनाया। सुलीवन कहते हैं, “केंद्र होना मेरे लिए महत्वपूर्ण है.” “यह उस काम के लिए महत्वपूर्ण है जिससे मैं फ्रंट लाइन पर होना चाहता हूं.”

 


प्रस्तुति-आकाश पांडेय
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